Saturday, May 04, 2024
Advertisement

लिवर को हेल्दी रखना है तो आज ही छोड़ें ये बुरी आदतें, स्वामी रामदेव से जानिए हेल्दी लिवर के टिप्स

लिवर को हेल्दी रखना कोई बड़ा मुश्किल नहीं है, UK बायो-बैंक की एक नई स्टडी के मुताबिक अगर रोज आप सिर्फ 2500 कदम भी चलते हैं तो लिवर में होने वाली समस्याएं 38% कम होती हैं। स्वामी रामदेव से जानिए हेल्दी लिवर के लिए हेल्थ टिप्स।

Anita Sharma Written By: Anita Sharma @AnitasharmaB
Published on: November 13, 2022 8:32 IST
 स्वामी रामदेव से जानिए हेल्दी लिवर के टिप्स- India TV Hindi
Image Source : SWAMI RAMDEV स्वामी रामदेव से जानिए हेल्दी लिवर के टिप्स

हर चीज की अपनी एक कीमत होती है और बिना कीमत चुकाए कुछ नहीं मिलता। सेहत के साथ भी कुछ ऐसी ही शर्तें हैं। अगर आप सेहतमंद रहना चाहते हैं तो ताउम्र हेल्दी लाइफ enjoy करना चाहते हैं तो हर हाल में फिजिकली एक्टिव रहना होगा, वर्कआउट करना होगा। लेकिन अक्सर लोग डेली एक्सरसाइज-वर्कआउट का नाम सुनकर ही घबरा जाते हैं, खासतौर पर आराम पसंद लोगों के दिमाग में ये चलने लगता है कि सुबह कैसे उठेंगे और फिर वर्कआउट से बचने के नायाब बहाने बनाने लगते हैं। तभी तो भारत लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियों का घर बनता जा रहा है। शुगर,बीपी,थायराइड,कोलेस्ट्रॉल,आर्थराइटिस,स्ट्रेस,डिप्रेशन आज हर उम्र हर घर की समस्या बन गई है। कोई शक नहीं कि इसके पीछे एक बड़ी वजह लिवर फंक्शन की गड़बड़ी है आज हालात ये है कि भारत में हर साल सिर्फ लिवर सिरोसिस के 10 लाख से ज्यादा नये पेशेंट बन रहे हैं और ये याद दिलाना जरूरी है कि लिवर कैंसर के बाद लिवर सिरोसिस सबसे घातक बीमारी है। 

लिवर को हेल्दी रखना कोई बड़ा मुश्किल नहीं है, UK बायो-बैंक की एक नई स्टडी के मुताबिक अगर रोज आप सिर्फ 2500 कदम भी चलते हैं तो लिवर में होने वाली समस्याएं 38% कम होती हैं। शारीरिक तौर पर सक्रिय रहने से लिवर एक्टिव रहता है और जब आप एक्टिव रहने की शर्तें पूरी नहीं करते तो ये बीमार पड़ने लगता है और इसकी शुरुआत होती है।

एक ताजा रिसर्च के मुताबिक अगर आप दिन में पांच घंटे से ज्यादा बैठे रहते हैं यानि लॉन्ग सिटिंग की आदत है..तो लिवर से जुड़ी बीमारी का खतरा तकरीबन 9% बढ़ जाता है। अब ऐसे में समझिए कि हेल्दी लिवर के लिए एक्टिव रहना कितना जरूरी है वैसे ये सब जानते हैं कि DNA,लिपिड्स,और प्रोटीन्स जिससे हमारा ये शरीर बना है उन्हें हेल्दी रखने की जिम्मेदारी लिवर की है अगर लिवर हेल्दी है तो ही आप हेल्दी हैं। स्वामी रामदेव से जानिए कैसे हेल्दी होगा लिवर?

लिवर सिरोसिस में क्या होता है

लिवर में फैट का जमाव

फैट कंट्रोल नहीं होने पर लिवर डैमेज

फैटी लिवर की क्या है वजह ? 

अनहेल्दी लाइफ स्टाइल
एल्कोहल
स्मोकिंग
दवाइयों का ज्यादा सेवन 
वायरल इंफेक्शन

लिवर प्रॉब्लम्स की वजह

तला-भुना खाना
मसालेदार खाना
फैटी फूड्स 
जंक फूड 
रिफाइंड शुगर 
एल्कोहल

फैटी लिवर से होने वाली बीमारियां

हाई कोलेस्ट्रॉल
मोटापा
डायबिटीज़
थायराइड
स्लीप एप्निया
इनडायजेशन

लिवर का काम

एंजाइम्स बनाना
ब्लड फिल्टर करना
टॉक्सिंस निकालना
कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल
डाइजेशन
प्रोटीन बनाना
इम्यूनिटी बढ़ाना

लिवर हेल्दी रखना है तो इन चीजों से रहें दूर

सेचुरेटेड फैट
ज्यादा नमक
ज्यादा मीठा
प्रोसेस्ड फूड
कार्बोनेटेड ड्रिंक
अल्कोहल

क्या खाएं

मौसमी फल
साबुत अनाज
लो फैट डेयरी प्रोडक्ट
शाकाहारी खाने से लिवर प्रॉब्लम कम

How to Control Psoriasis: क्या है सोरायसिस? जानें इस स्किन बीमारी के लक्षण और उपाय

Yoga to Reduce Cholesterol: बैड कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में ये योगासन हैं बेहद कारगर, दिल की सेहत हो जाएगी एकदम दुरुस्त

जिम करते हुए एक और एक्टर की हुई मौत, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे हैं ये लापरवाही?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement