Friday, April 26, 2024
Advertisement

सर्दियों में बढ़ जाता है पैरों का दर्द औऱ सूजन, इन घरेलू उपायों से मिलेगी राहत

सर्दियों में हाथ पैरों की मांसपेशियों में खून का दौरा कम होने के चलते मांसपेशियों में दर्द और सूजन बढ़ जाती है। ऐसे में कुछ घरेलू टिप्स आपको राहत पहुंचाएंगे।

India TV Lifestyle Desk Edited by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 17, 2020 12:34 IST
leg pain- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@SUN_VEIN पैर का दर्द

सर्दियों में अक्सर लोगों के हाथ पैरों की मांसपेशियों में दर्द होने लगता है। सर्दी के चलते ब्लड सर्कुलेशन कम होने के चलते या ठंडी हवा लगने पर पैरों की मांसपेशियों में सूजन आ जाती है और पैर सूज जाते हैं। ऐसे में काफी दर्द होता है और चलने फिरने में भी परेशानी होने लगती है। एलोपैथिक दवाओं से आपको कुछ देर का आराम मिल सकता है लेकिन लंबे और स्थायी आराम के लिए घरेलू उपाय कारगर होते हैं। 

योग करने के बावजूद नहीं हो रहा है शरीर पर कुछ असर? स्वामी रामदेव से जानिए योगासन का सही तरीका

आइए जानते हैं कि पैरों की मांसपेशियों में दर्द के घरेलू उपाय

सरसों का तेल

सरसों का तेल मांसपेशियों में दर्द के लिए रामबाण होता है। सरसों के तेल में लहुसन की कुछ छिली हुई कलियां डालकर उसे अच्छी तरह गर्म कर लीजिए। तेल गुनगुना हो जाए तो पैरों की मांसपेशियों में अच्छी तरह से मालिश कीजिए। इससे ब्लड का सर्कुलेशन बढ़ेगा और ठंडी हवा के असर से सिकुड़ी मांसपेशियां भी खुल जाएंगी। 

नमक वाला गर्म पानी
अगर रोज रात के वक्त ही पैर दर्द होता है तो हलके गर्म पानी में थोड़ा सा नमक डालकर उसमें पैर डालकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दीजिए। इससे मांसपेशियों के दर्द में राहत मिलेगी। 

हल्दी का तेल 
हल्दी के तेल का इस्तेमाल आपके शरीर के दर्द को दूर करने की क्षमता रखता है। आपके शरीर के किसी भी हिस्से में दर्द हो तो आप तुरंत उस जगह पर हल्दी का तेल लगाएं और मसाज करें। ऐसा करने से कुछ ही देर में आपका दर्द गायब हो जाएगा। साथ ही आप इस तेल का इस्तेमाल जोड़ों के दर्द में भी कर सकते हैं।

ठंड में बीमारियों से बचने के लिए स्वामी रामदेव ने बताए टिप्स, सर्दी, जुकाम और बुखार सब हो जाएंगे छूमंतर

अनानास का रस
अनानास के रस में ब्रोमलेन नामक एंजाइम पाया जाता है, जो मांसपेशियों की सूजन, एंठन और दर्द को दूर करने में योगदान करता है। जो लोग गठिया से पीड़ित हैं उनको भी जोड़ों के दर्द में राहत पाने के लिए अनानास का रस पीना चाहिए। 

अदरक 
अदरक निसंदेह सबसे कारगर पेन किलर यानी दर्द निवारक है। अदरक में एंटी इन्फ्लेमेंटरी गुण पाए जाते हैं। ये दर्द सूजन, एंठन और मांसपेशियों की जकड़न को दूर करता है। नियमित तौर पर अदरक का सेवन करें। दर्द ज्यादा है तो सरसों के तेल में अदरक का रस मिलाकर मांसपेशियों की मालिश करें। 

एप्पल विनेगर
एप्पल विनेगर यानी सेब का सिरका पोटेशियम से भरपूर होने के कारण पैरों की मांसपेशियों का दर्द दूर करता है। यदि आपके हाथों और उंगलियों में भी दर्द और सूजन है तो सेब के एक चम्मच सिरके को एक गिलास गुनगुने पानी में मिलाकर पीजिए। इससे मांसपेशियों की सिकुड़न खत्म होगी औऱ सूजन में भी आराम मिलेगा। 

ठंड में तेजी से वजन घटाने के लिए ट्राई करें तुलसी अजवाइन का पानी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

लहुसन का तेल
लहसुन  की दस छिली हुई कलियां, 25 ग्राम अजवायन  के साथ साथ 10 ग्राम लौंग को थोड़े से सरसों के तेल में अच्छी तरह पका लें। जब तेल जलने लगे और धुआं छोड़ने लगे तो उसे उतार कर कांच की बोतल में ठंड़ा करके भर लें। इस तेल को सर्दियों में घुटनों पर मालिश करने से घुटनों का दर्द खत्म हो जाता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement