Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इन 2 तरीके से खाएंगे नींबू तो नहीं होगी अपच की समस्या, पेच और पाचन रहेगा दुरुस्त

Lemon For Indigestion: पेट और पाचन के लिए नींबू बहुत फायदेमंद माना जाता है। अगर आपको अपच की समस्या रहती है तो रोजाना नींबू को अपनी डाइट में शामिल करें। जानिए डाइजेशन के मरीज को कैसे करना चाहिए नींबू का सेवन?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 11, 2024 9:55 IST
अपच में नींबू- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK अपच में नींबू

अनहेल्दी डाइट और खाने-पीने में की गई लापरवाही की वजह से गैस, अपच और पेट की समस्याएं आम हो गई हैं। खाना सही तरीके से न पचने के कारण और कई बार ऑयली खाने से अपच की समस्या होने लगती है। सीने में जलन, गैस, ब्लोटिंग और कई बार पेट में हल्का दर्द अपच के कारण हो सकता है। कुछ लोगों को मितली भी आने लगती है। अपच की समस्या कई बार लोगों को परेशान कर देती है। ऐसे में आप कुछ घरेलू उपाय करके अपच से राहत पा सकते हैं। अपच की समस्या होने पर नींबू का उपयोग किया जा सकता है। नींबू अल्कलाइन प्रवृति का होता है जिससे खाने को पचाने में मदद मिलती है और मेटबॉलिज्म तेज होता है। जानिए अपच की समस्या से परेशान लोगों को नींबू कैसे खाना चाहिए?

अपच की समस्या में नींबू खाने के फायदे 

नींबू में साइट्रिक एसिड पाया जाता है जो शरीर में पाचन एंजाइमों को बढ़ा सकता है। इससे पाचन के वक्त खाने से तोड़ने में मदद मिलती है। गैस, अपच और एसिडिटी की समस्या में आराम मिलता है। अगर आप फैट वाली चीजें खाते हैं तो नींबू को डाइट में शामिल जरूर करें। नींबू में विटामिन सी पाया जाता है जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है। पेट की सूजन कम करने और मौसमी बीमारियों को दूर रखने में मदद करता है। नींबू लिवर को डिटॉक्सिफाई करने में भी मदद करता है। इससे शरीर में जमा विषाक्त पदार्थ बाहर निकल जाते हैं। हार्ट बर्न और पाचन की समस्या कम होती है।

अपच में कैसे करें नींबू का सेवन

नींबू पानी- अपच की समस्या को दूर करने के लिए नींबू पानी पी सकते हैं। नींबू पानी पीने से भोजन को पचाने में आसानी होती है। इससे अपच की समस्या दूर होती है। नींबू पानी तैयार करने के लिए 1 गिलास पानी में आधा चम्मच काला नमक मिलाएं और बड़ा आधा नींबू का रस निचोड़ लें। सुबह खाली पेट और शाम को नींबू पानी पिएं। इससे अपच की समस्या दूर होगी।

नींबू की चाय- अपच से परेशान रहने वाले लोगों को डाइट में नींबू की चाय को शामिल करना चाहिए। नींबू की चाय पीने से पाचन मजबूत बनता है। इससे एसिड रिफलक्स को कम किया जा सकता है साथ ही हार्ट बर्न की समस्या कम होती है। नींबू की चाय बनाने के लिए 1 कप गर्म पानी लें और इसमें आधा नींबू का रस निचोड़ लें। इसे छान लें और चाहें तो थोड़ी चीनी मिला सकते हैं। हल्का गुनगुना चाय की तरह सेवन करें।

वायरल इंफेक्शन और कोरोना से बचना है तो इन 3 चीजों को कर लें बैलेंस, स्वामी रामदेव ने बताए अचूक नुस्खे

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement