Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लॉकडाउन के समय रहना चाहते हैं हेल्दी तो जरूर फॉलो करें ये सिपंल टिप्स

लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉटिन्हो ने कहा कि कोरोना वायरस के संक्रमण से बचना चाहते हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है।  

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: April 06, 2020 15:00 IST
lifestyle coach Luke Coutinho- India TV Hindi
Image Source : INSTA/LUKE COUTINHO lifestyle coach Luke Coutinho

दुनिया भर के लोग अपना समय परिवार के सदस्यों के साथ बिता रहे हैं क्योंकि कोरोनो वायरस महामारी ने हर किसी को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर कर दिया है। जिससे इस घातक वायरस के संक्रमण को बढ़न से रोका जाए। देश में भी कोरोना वायरस के संक्रमित मरीजों के मामले बढ़ते जा रहे हैं ऐसे में सबसे जरूरी है कि आप सोशल डिस्टेसिंग का ध्यान रखते हुए घरों पर रहें। इसके साथ ही लॉकडाउन में शारीरिक और मानसिक रुप से हेल्दी रहने की बहुत ही ज्यादा जरूरत है। अवॉर्ड विनिंग लाइफस्टाइल कोच ल्यूक कॉउटिन्हो ऐसे कुछ पुराने जमाने के टिप्स बताए है। जिन्हें अपनाकर आप आसानी से हेल्दी रह सकते हैं। 

ल्यूक कॉटिन्हो ने फेसबुक पर लाइव आएं जिसमें उन्होंने कहा कि हमारी जड़ों को अपनाना और स्वस्थ बनने के तरीके खोजना समय की जरूरत बन गई है। जैसे पहले जमाने में लोग घर के बाहर जूते उतारते थें। अब इसी बात को मानकर आप भी घर के अंदर जूते उतारने से बचें। क्योंकि जूते हमेशा गंदगी और कीटाणुओं के संपर्क में आते रहते हैं। जिसके कारण यह बैक्टीरिया और वायरस के लिए एक प्रजनन का क्षेत्र बन सकता है। जिसके कारण आप और घर में मौजूद लोग प्रभावित हो सकते हैं। 

ल्यूक ने आगे कहा कि रात का खाना जल्दी करना अपने आप को फिट रखने के लिए एक और बढ़िया तरीका है क्योंकि यह अच्छे पाचन में मदद करता है और आप अगली सुबह तरोताजा और स्फूर्ति के साथ जगते हैं। 

कोरोना वायरस: मन को एकाग्र करने से लेकर आंखों का दर्द भगाने तक, स्वामी रामदेव ने बताए आसान योगासन

इसके साथ ही ल्यूक ने वीडियो में कहा कि लॉकडाउन के बीच सूरज की रोशनी जरूर लेनी चाहिए। इससे हमारे शरीर को अधिक मात्रा में विटामिन डी मिलती है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement