Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

फैटी लिवर के मरीज इन 4 चीजों से बना लें दूरी, वरना और बढ़ जाएगी समस्या

खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों को फैटी लिवर की परेशानी हो रही है। जानें ऐसी कौन सी चीजें हैं जिससे फैटी लिवर के मरीज को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 15, 2020 11:35 IST
oily food- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/HEART_WINNER_FK oily food

खराब लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों को फैटी लिवर की परेशानी हो रही है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ये फैटी लिवर क्या होता है। सामान्य तौर पर लिवर में वसा की कुछ मात्रा होती है लेकिन फैटी लिवर बीमारी तब होती है जब वसा की मात्रा लिवर के भार से दस प्रतिशत अधिक हो जाती है। ऐसी स्थिति होने पर लिवर सामान्य रूप से कार्य करन में असमर्थ होता है जिसकी वजह से कई तरह की समस्याएं होने लगती है। इन परेशानियों में लिवर में सूजन, दर्द और अपच की समस्या हो सकती है। इस समस्या से पीड़ित मरीजों को ऐसा खाना खाने की सलाह दी जाती है जिससे उनके लिवर पर ज्यादा जोर ना पड़े और लिवर को ज्यादा काम ना करना पड़े। अगर आप इस समस्या से जूझ रहे हैं तो कुछ ऐसी चीजें हैं जिनका सेवन करना आपकी सेहत के लिए खतनाक हो सकता है। जानें ऐसी कौन सी चीजें हैं जिससे फैटी लिवर के मरीज को बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। 

Cold Drink

Image Source : INSTAGRAM/FATWINTHZINGI
Cold Drink 

कोल्ड ड्रिंक से रहें दूर

ज्यादातर लोगों को कोल्ड ड्रिंक बहुत ज्यादा पंसद होती है। लेकिन अगर आप फैटी लिवर की परेशानी से पीड़ित हैं तो आपको तुरंत कोल्ड ड्रिंक का सेवन बंद कर देना चाहिए। इसके पीने से लिवर में सूजन बढ़ सकती है। आप चाहे तो इसकी जगह पर दूध से बनी चीजें जैसे कि छाछ या फिर लस्सी पी सकते हैं।

ठंड में तेजी से वजन घटाने के लिए ट्राई करें तुलसी अजवाइन का पानी, जानें इस्तेमाल का सही तरीका

तैलीय खाना ना खाएं
तैलीय खाना सेहत के लिए हानिकारक होता है और जब आप फैटी लिवर की समस्या से पहले से ही परेशान हैं तो ऐसा खाना सेहत के लिए और भी हानिकारक हो जाता है। तैलीय चीजों को खाने से सबसे ज्यादा फैट बढ़ता है। इसी वजह से फैटी लिवर के मरीज को तैलीय नहीं बल्कि सिंपल खाना चाहिए। 

Junk Food

Image Source : INSTAGRAM/THESOMBOMMIX
Junk Food 

ना खाएं जंक फू़ड
आजकल लोग सबसे ज्यादा जो चीज खाते हैं वो है जंक फूड। लेकिन ये जंक फूड ही सेहत के लिए सबसे ज्यादा हानिकारक होता है। फैटी लिवर की समस्या से जूझ रहे व्यक्ति को जंक फूड बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि ज्यादातर जंक फूड में मैदा का इस्तेमाल होता है जो लिवर के लिए ठीक नहीं है। 

डायबिटीज रोगियों को इस मौसम में जरूर खाना चाहिए हरी मटर, जानें अन्य फायदे भी

एल्कोहल ना पीएं
फैटी लिवर से परेशान व्यक्ति को एल्कोहल यानी की शराब का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए। इसके सेवन से लिवर में सूजन बढ़ सकती है जिसकी वजह से सेहत संबंधी और भी दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement