Saturday, May 04, 2024
Advertisement

डायबिटीज रोगियों को इस मौसम में जरूर खाना चाहिए हरा मटर, जानें अन्य फायदे भी

सर्दियों में बाजार में हरी भरी सब्जियां ज्यादा मिलती है। इन्हीं में से एक हरा मटर भी है। जानें हरा मटर का सेवन किन लोगों को जरूर करना चाहिए।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 15, 2020 11:46 IST
green peas- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/THEFARMERFRESH green peas

सर्दियों में बाजार में हरी भरी सब्जियां ज्यादा मिलती है। इन्हीं में से एक हरा मटर भी है। कई लोगों को लगता है कि हरा मटर सिर्फ स्वाद बढ़ाने का काम करती है लेकिन ये गलत है। हरा मटर में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के लिए फायदेमंद होते हैं। हरा मटर में आयरन, जिंक, मैगनीज, कॉपर के अलावा फाइबर भी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ये शरीर को कई बीमारियों से बचाने का काम करता है। इसके अलावा ये कई एंटी ऑक्सीडेंट्स से युक्त होती है। जानें हरा मटर का सेवन किन लोगों को जरूर करना चाहिए। 

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है अमरूद और उसकी पत्तियां, बस ऐसे करें इस्तेमाल

green peas

Image Source : INSTAGRAM/LIPIO821
green peas

ये लोग जरूर करें हरा मटर का सेवन

जो हमेशा थकान महसूस करते हैं
जो लोग हमेशा थकान महसूस करते हैं उन्हें मटर का सेवन जरूर करना चाहिए। हरा मटर से शरीर को इंस्टेंट एनर्जी मिलेगी और आपकी थकान की समस्या भी दूर हो जाएगी। दरअसल, मटर में प्रोटीन प्रचुर मात्रा में होता है। जो शरीर को ऊर्जा देने का काम करता है जिसके कि आप हमेशा अपने आपको एक्टिव फील करेंगे। 

डायबिटीज पेशेंट जरूर करें इसका सेवन
मधुमेह के रोगी मटर का सेवन जरूर करें। ये आपके शरीर में इंसुलिन के स्तर को कंट्रोल करने का काम करता है। साथ ही ये ब्लड में ग्लूकोज के लेवल को बढ़ने नहीं देता है। जिसके कारण शरीर में शुगर का स्तर सामान्य बना रहता है। इसी वजह से मधुमेह के रोगियों को अपनी डाइट में हरा मटर को शामिल करना चाहिए। 

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पीएं धनिए का पानी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं
जिन लोगों की हड्डियां कमजोर हैं उन्हें भी अपनी डाइट में मटर को शामिल करना चाहिए। मटर में विटामिन K पाया जाता है। ये विटामिन हड्डियों को खोखलेपन से बचाता है और उन्हें मजबूती देता है। 

ये लोग कम करें हरा मटर का सेवन

  • जिन लोगों को एसिडिटी की समस्या है वो लोग हरा मटर का सेवन कम करें। ऐसे लोग अगर मटर का ज्यादा सेवन करेंगे तो उनकी समस्या और बढ़ सकती है। 
  • जो लोग कब्ज की समस्या से पीड़ित हैं वो भी मटर के सेवन से परहेज करें। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement