Saturday, May 18, 2024
Advertisement

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को कंट्रोल करने में असरदार है अमरूद और उसकी पत्तियां, बस ऐसे करें इस्तेमाल

जानें डायबिटीज रोगियों को किस वक्त अमरूद का सेवन करना चाहिए, ये कैसे फायदेमंद होता है, साथ ही जानें कैसे करें अमरूद की पत्तियों का सेवन।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 14, 2020 14:49 IST
diabetes test machine and guava- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES AND CELESTIALOR diabetes test machine and guava

डायबिटीज रोगियों के लिए कुछ फल ऐसे हैं जिन्हें खाना उनकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है। ऐसा ही एक फल अमरूद है। अमरूद सीजनल फल है। इस मौसम में आपको अमरूद बाजार में आसानी से मिल जाएगा। ये स्वाद में जितना बेहतरीन होता है उतना ही मधुमेह के रोगियों की सेहत के लिए लाभदायक होता है। यहां तक कि डॉक्टर्स भी मधुमेह के रोगियों को अमरूद का सेवन करने की सलाह देते हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि अमरूद ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है। ऐसा इसलिए क्योंकि अमरूद में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। खास बात है कि मधुमेह के रोगियों के लिए ना केवल अमरूद बल्कि उसकी पत्तियों का सेवन करने से भी फायदा होगा। जानें डायबिटीज रोगियों को किस वक्त अमरूद का सेवन करना चाहिए, ये कैसे फायदेमंद होता है, साथ ही जानें कैसे करें अमरूद की पत्तियों का सेवन।

diabetes

Image Source : INSTAGRAM/PRESTIGEODONTOLOGIA
diabetes

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पीएं धनिए का पानी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

जानें डायबिटीज रोगियों के लिए कैसे फायदेमंद है अमरूद

अमरूद सर्दियों का फल है। ठंड के मौसम में इसे खाना सेहत के लिए फायदेमंद होता है खास कर के शुगर के पेशेंट के लिए। हेल्थ एक्सपर्ट के मुताबिक सर्दियों में मधुमेह के रोगियों को अमरूद और इसकी पत्तियों दोनों का सेवन करना चाहिए। ये दोनों ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने का काम करेंगे। मधुमेह के रोगी अमरूद को सुबह खाली पेट खाएं तो इससे उन्हें और भी फायदा होगा। इसके साथ ही अमरूद की पत्तियों की चाय पीना भी सुबह लाभकारी होगा। 

  • अमरूद में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है। जो शरीर में शर्करा के पाचन में सहायक होता है और इंसुलिन को बढ़ावा देता है। 
  • अमरूद और इसकी पत्तियों में लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है। ये आसानी से पच जाता है और धीरे-धीरे अवशोषित होता है। इसी वजह से ग्लूकोज का लेवल तेजी से बढ़ता नहीं है। जिसकी वजह से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।
  • बहुत ही कम लोग इस बात को जानते होंगे कि अमरूद अल्फा ग्लूकोसिडेस नाम के एंजाइम के कार्य को कम करता है। ये ब्लड में ग्लूकोज को भोजन में बदलता है। जिसके कारण शुगर का लेवल कंट्रोल में रहता है। 
  • कई शुगर पेशेंट को कब्ज की शिकायत रहती है। ऐसे में अमरूद ना केवल शुगल लेवल को कंट्रोल करने में कारगर है बल्कि मधुमेह रोगियों को कब्ज से भी राहत दिलाने का काम करता है। 

जानें डायबिटीज रोगी कब करें अमरूद का सेवन
हेल्थ एक्सर्ट के मुताबिक मधुमेह के रोगियों को अमरूद का सेवन सुबह खाली पेट करना ज्यादा फायदेमंद होगा। ये ना केवल ब्लड शुगर लेवल को अपने काबू में रखेगा बल्कि पेट से जुड़ी कई समस्याओं से भी राहत दिलाने का काम करेगा। 

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें भिंडी का ये घरेलू नुस्खा, जानें क्या है इस्तेमाल का तरीका

अमरूद की पत्तियों की ऐसे बना सकते हैं चाय
डायबिटीज के पेशेंट अमरूद खाने के अलावा उसकी पत्तियों का भी इस्तेमाल करें। इसके लिए वो अमरूद की पत्तियों की चाय बनाकर पी सकते हैं। जानें कैसे बनाएं अमरूद की पत्तियों की चाय...

  • सबसे पहले अमरूद की 5-6 पत्तियां लें और उसे अच्छे से धो लें
  • अब 2 गिलास पानी में इन पत्तियों को डालकर करीब 10 मिनट तक उबालें
  • अब पानी को छान लें
  • इसके बाद हल्का ठंडा होने पर इस चाय को पीएं

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement