Friday, May 17, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए पीएं धनिए का पानी, बस ऐसे करें इस्तेमाल

जानें धनिया का पानी किस तरह से मधुमेह के रोगियों के लिए असरदार है और इसका सेवन करने से शरीर को और कौन से लाभ होते हैं।

Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: December 09, 2020 20:27 IST
Coriander seeds or Coriander leaves- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/SPICEMECCAZA & GREENLAVISH_4 Coriander seeds or Coriander leaves

डायबिटीज के पेशेंट के शुगर लेवल को सामान्य बनाए रखने के लिए दवाइयों के अलावा कई घरेलू नुस्खे भी आप ट्राई कर सकते हैं। खास बात है कि इन घरेलू नुस्खों का कोई साइड इफेक्ट भी नहीं होगा। साथ ही ये शुगर लेवल को कंट्रोल करने के अलावा सेहत के लिए इससे कई और फायदे भी होंगे। ये घरेलू नुस्खा धनिए के पानी का है। जानें धनिए का पानी किस तरह से मधुमेह के रोगियों के लिए असरदार है और इसका सेवन करने से शरीर को और कौन से लाभ होते हैं। 

Diabetes

Image Source : INSTAGRAM/BEAT.DIABETES
Diabetes

धनिए का पानी इस तरह से मधुमेह रोगियों के लिए है लाभदायक

धनिया को डायबिटीज रोगियों के लिए असरदार माना जाता है। हरी धनिया की पत्तियों का पानी ब्लड में इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित करता है। इसके साथ ही धनिया की पत्ती एंटी ऑक्सीडेंट्स युक्त होती है। नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के शोध के मुताबिक धनिया में इथेनॉल मौजूद होता है। जो ब्लड शुगर को कम करने के लिए कारगर माना जाता है। 

शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए ट्राई करें भिंडी का ये घरेलू नुस्खा, जानें क्या है इस्तेमाल का तरीका

इस तरह बनाएं धनिए का पानी 
धनिया का पानी बनाने के लिए आप हरी धनिया या फिर साबित धनिया (बीज) का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए बस आप धनिया की पत्तियों या बीज को रातभर पानी में भिगोकर रख दें और सुबह पानी को छानकर खाली पेट पीएं। ऐसा करने से शुगर लेवल नियंत्रित रहेगा। 

धनिया के अन्य फायदे
वजन कम करने में असरदार

धनिए के बीज का इस्तेमाल वजन को कम करने के लिए भी किया जाता है। इसके लिए बस आप तीन बड़े चम्मच धनिए के बीज एक गिलास पानी में उबालें। जब पानी से आधे से कम हो जाए तो उसे छान लें। रोजाना खाली पेट इस पानी का सेवन करने से वजन अपने आप घटने लगेगा। 

डाइजेशन होता है मजबूत 
धनिया पेट से जुड़ी समस्याओं को भी दूर करने का काम करता है। अगर किसी को डाइजेशन की परेशानी है तो वो धनिया के पत्तों को पीसकर छाछ में मिलाकर पीएं। ऐसा करने से डाइजेशन ठीक हो जाएगा।

डायबिटीज पेशेंट के शुगर लेवल को तेजी से कंट्रोल करने का काम करता है अंजीर, बस इस तरह करें सेवन

हैवी फ्लो से दिलाएगा निजात
कई महिलाओं को पीरियड्स के दौरान हैवी फ्लो होता है। ऐसे में महिलाओं को धनिया के बीज का पानी पीने से लाभ होग। बस आप इसके लिए आधा लीटर पानी में करीब 6 ग्राम धनिया के बीज डालकर उबालें। इसके बाद छानकर इस पानी को पीएं। ऐसा करने से हैवी फ्लो में आराम मिलेगा। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement