Friday, May 10, 2024
Advertisement

घंटों ऑफिस में बैठकर करते हैं काम? इन टिप्स को करें फॉलो वरना हो जाएंगे इन बीमारियों के शिकार

ऑफिस में अक्सर देर तक बैठकर घंटों काम करना लोगों की आदत में शामिल हो गया है। ऑफिस और काम के स्ट्रेस के चक्कर में आप लगातार 8 से 9 घंटे लगातार बैठे रह जाते हैं। इसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। जिससे कई परेशानियां हो सकती हैं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 17, 2024 21:02 IST
Health Tips - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Health Tips

आजकल लोगों की लाइफस्टाइल बिल्कुल बदल चुकी है। गड़बड़ खानपान और बिगड़ा रहन-सहन सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है। इसी तरह बीमार पड़ने के कई कारण होते हैं। ऑफिस में एक जगह बैठकर काम करना अपने आप में  बड़ी बात होती है। कई बार एक जगह काम करना आपके शरीर के साथ-साथ दिमाग के लिए भी हानिकारक हो सकता है। ऑफिस और काम के स्ट्रेस के चक्कर में आप लगातार 8 से 9 घंटे लगातार बैठे रह जाते हैं। इसका असर सीधा आपकी हड्डियों पर पड़ता है। जिससे कई परेशानियां हो सकती हैं। आइए जानते हैं, लंबे समय तक सिटिंग पोजिशन में काम करने से सेहत को क्या नुकसान हो सकते है

  1. गर्दन में अकड़न: ऑफिस में 8 घंटे से ज्यादा लगातार बैठे रहने के कारण कंधों और हिप्स में अकड़न महसूस होती है। वहीं, गर्दन व कमर दर्द की प्रॉब्लम होना शुरू हो जाती है। ज्यादा बैठे रहने को वैज्ञानिकों ने 'नए धूम्रपान' का नाम दिया है क्योंकि इससे शरीर में मोटापे, डायबिटीज और दिल की बीमारी के साथ-साथ कैंसर जैसी बीमारी होने का खतरा बढ़ रहा है।
  2. इम्यून सिस्टम: ऑफिस जाते ही आप कुर्सी पर बैठ जाते हैं, और फिर जो काम शुरू होता है, उसके चक्कर में आप उठ नहीं पाते। घंटों कुर्सी पर बैठकर काम करने से आपके शरीर की कोशिकाएं कमजोर हो सकती हैं। जिससे आपका इम्यून सिस्टम प्रभावित होता है। ऐसे में आप कोशिश करें कि काम के बीच में थोड़ा ब्रेक जरूर लें। वहीं सिटिंग जॉब ओवर होने के बाद एक्सरसाइज कर सकते हैं।
  3. कमर-पीठ दर्द: घर हो या ऑफिस, लंबे समय तक बैठने की वजह से हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। कई बार आपने नोटिस किया होगा कि लंबे समय तर एक पोजिशन में बैठे रहने से घुटने और कमर के हिस्सों में दर्द होने लगता है। इसलिए सिटिंग जॉब के दौरान आपको बीच-बीच में उठकर वॉक जरूर करते रहना चाहिए। ध्यान रखें कि आप कुर्सी पर गलत पोस्चर में बैठकर काम बिल्कुल न करें। इस कारण भी कमर और पीठ में दर्द की समस्या हो सकती है।
  4. वजन बढ़ सकता है: लगातार बैठे रहना सेहत की अच्छी आदतों में शुमार नहीं है। एक ही जगह पर बैठे रहने से आप मोटापे का शिकार हो सकते हैं। दरअसल, कई घंटों तक बैठे रहने से बॉडी की कैलोरी बर्न नहीं होती, जिससे धीरे-धीरे वजन बढ़ने लगता है। वजन बढ़ने के साथ  ही बीमारियां भी घेरने लगती हैं।

ये हेल्दी टिप्स आज से ही करें फॉल

  1. लगातार न बैठे: कमर दर्द जैसी समस्या से आप आसानी से निजात पा सकते है। बस ऑफिस टाइम में थोड़ा सा वक्त निकालकर अपनी कुर्सी में बैठे-बैठे ही कुछ एक्सरसाइज करें इससे आपको तुरंत निजात मिलेगा। जानिए कैसे आप कुछ मिनट में कमरदर्द से निजात पा सकते है।
  2. हर 20 मिनट में उठे 
  3. ब्रेक में करें वाक 
  4. पानी खूब पिएं 

टहलना या दौड़ना? जानें आपकी सेहत और फिटनेस को बनाए रखने के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद?

सैचुरेटेड फैट से बढ़ती है दिल से जुड़ी बीमारी की समस्या, जानें किन फूड्स में पाया जाता है सबसे ज़्यादा?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement