Thursday, May 02, 2024
Advertisement

टहलना या दौड़ना? जानें आपकी सेहत और फिटनेस को बनाए रखने के लिए क्या है ज़्यादा फायदेमंद?

अगर अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। रोजाना टहलने और दौड़ने का सेहत पर अलग-अलग असर पड़ता है। आइए जानते हैं कौन सा है ज्यादा फायदेमंद।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Published on: January 17, 2024 18:08 IST
Walking or running what is more beneficial- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Walking or running what is more beneficial

अगर आप अपने आप को सेहतमंद और फिट रखना चाहते हैं तो सबसे पहले अपनी जीवनशैली में वॉक और रनिंग दोनों को शामिल करें। हेल्थ एक्सपर्ट की माने तो हेल्दी रहने के लिए एक्सरसाइज करना बहुत ज़रूरी है। ऐसे में वॉक और रनिंग से बेहतर एक्सरसाइज़ क्या हो सकता है। हालांकि, कई बार लोग यह सोचते हैं कि आखिर वॉक और रनिंग में बेहतर एक्सरसाइज़ कौन सी है। अगर आपके दिमाग में भी यह ख्याल आता है तो चलिए हम आपको बताते हैं कौन सा एक्सरसाइज़ ज़्यादा अच्छा है।

क्या है टहलने के फायदे

टहलने से शरीर में पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और आपकी बॉडी पूरे दिन एक्टिव रहती है। रोजाना टहलने से तनाव, चिंता, एंजाइटी, नींद की कमी, एकाग्रता की कमी दूर होती है। टहलने का एक फायदा यह भी है कि आप इसको किसी भी उम्र में और किसी भी समय कर सकते हैं। टहलने से धीरे धीरे आपकी बॉडी फिट भी होती है।

कितने समय तक चलें?

अधिकतर लोगों को पता नहीं होता वॉक कितनी देर तक करनी चाहिए तो चलिए हम आपको बताते हैं। अगर आप नॉर्मल वॉक कर रहे हैं तो रोज़ाना कम से कम 30 मिनट तक चलें। एक्सपर्ट के अनुसार रोजाना कम से कम आधा घंटे चलने से आपकी सेहत बनी रहती है। चलते वक्त इस बात का ध्यान भी रखें कि आपकी स्पीड थोड़ी ज़्यादा हो।  अगर थकान महसूस हो तो बीच-बीच में रुकें या थोड़ी देर सुस्ता लें। ऐसा करने से आपका मेटाबॉलिज़्म भी अच्छा रहेगा।

सर्दियों की रानी ‘हरी मटर’ इन लोगों के लिए है बेहद खतरनाक, आज से ही बंद करें सेवन

क्या है दौड़ने के फायदे?

जिस तरह से आजकल लोग मोटापा के शिकार हो रहे हैं उन लोगों के लिए रनिंग एक बेस्ट ऑप्शन है। यानी मोटापे को कम करने में  टहलने से ज़्यादा रनिंग फायदेमंद है। दौड़ने से मसल्स स्ट्रांग होते है साथ ही कैलोरी और फैट आसानी से बर्न होता है।  तेजगति से दौड़ने से ब्लड सर्कुलेशन पर बेहतरीन प्रभाव पड़ता है और दिल की बीमारियां कम होती हैं।

रात को सोने से पहले पिएं इस मसाले का पानी, तेजी से कम होगा मोटापा; इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

कितने समय तक दौड़ें?

आप कितने समय तक दौड़ सकते हैं ये आपके स्टेमिना पर भी डिपेंड करता है। हालांकि, दौड़ते समय आपकी एनर्जी बहुत जल्दी खत्म होती है और लोग जल्दी थक जाते हैं। ऐसे में आप बीच बीच में रखकर भी दौड़ सकते हैं। एक्सपर्ट के अनुसार रोजाना कम से कम आधा घंटे तक आप दौड़ें। बीचे में आप ब्रेक भी ले सकते हैं। 

अगर आप बिगनर हैं तब आप इन दोनों एक्सरसाइज़ से ही अपनी फिटनेस जर्नी की शुरुआत करें। अगर आप आलसी हैं और आपको जिम जाना नहीं पसंद है तो वॉकिंग और रनिंग आपके लिए सबसे आसान एक्सरसाइज़ हो सकती है। यानी कुल मिलाकर कहें तो टहलना और दौड़ना आपकी सेहत के लिए हर लिहाज़ से बेहद फायदेमंद है।

सैचुरेटेड फैट से बढ़ती है दिल से जुड़ी बीमारी की समस्या, जानें किन फूड्स में पाया जाता है सबसे ज़्यादा?

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement