Saturday, April 27, 2024
Advertisement

रात को सोने से पहले पिएं इस मसाले का पानी, तेजी से कम होगा मोटापा; इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

यह एक ऐसा मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही वजन को तेजी से कम करता है और कई स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: January 17, 2024 6:23 IST
cinnamon water benefits for weight loss- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL cinnamon water benefits for weight loss

आजकल लोग वजन बढ़ने से बहुत ज़्यादा परेशान रहते हैं। मोटापे को कम करने के लिए लोग अलग-अलग तरीके भी अपनाते हैं लेकिन बावजूद उन्हें इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता। अगर आप भी उनमें से हैं तो ऐसे में किचन में पाया जानेवाला ये मसाला आपकी मदद कर सकता है। चाय का स्वाद बढ़ाने वाली दालचीनी आपका वजन तेजी से कम कर सकती है जी हां, यह एक ऐसा मसाला है जो खाने का स्वाद बढ़ाने के साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याओं से भी छुटकारा दिलाती है। तो आइए जानते हैं दालचीनी कैसे आपका वजन घटाने में मदद करती है साथ ही जानिए कैसे आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

वजन कम करने के लिए इस तरह करें दालचीनी का सेवन

एक गिलास पानी में 6 ग्राम दालचीनी पाउडर डाल दें। अब इस पानी को लगभग 15 मिनट तक उबालें। जब पानी आधा बच जाए तो गैस बंद कर दें। इसके बाद हल्का गुनगुना होने पर छानकर उसमें एक चम्मच शहद मिला दें। अब इसको रात को सोने से पहले रोज़ाना सेवन करें। अगर आप ये पानी सुबह के समय भी पीने लगेंगे तो और भी जल्दी रिजल्ट मिलेगा। वैसे दालचीनी का पानी पीने से सिर्फ आपका बढ़ता हुआ वजन ही कम नहीं होगा बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी मजबूत होगी। इस मौसम में लोगों की इम्यूनिटी बहुत तेजी से कमजोर होती है ऐसे में दालचीनी का पानी आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। साथ ही इसके सेवन से आप मौसमी बीमारियों से भी दूर रहेंगे।

सर्दी हो या गर्मी दिनभर में ज़रूर पियें इतना पानी, वरना शरीर बन जाएगा इन बीमारियों का अड्डा

इन तरीकों से भी कर सकते हैं दालचीनी का इस्तेमाल

  1. दालचीनी और नींबू-शहद: इसके लिए पहले दालचीनी को पानी में उबाल लें। उसके बाद इसमें आधा चम्मच शहद और आधा नींबू का रस मिला दें। अब इस ड्रिंक को रोजाना सुबह खाली पेट सेवन करें। ऐसा करने से आपको काफी फायदा मिलेगा। 
  2. प्रोटीन शेक में दालचीनी: आमतौर पर सभी लोग प्रोटीन शेक पीते हैं। अब इसमें थोड़ी सी दालचीनी पाउडर मिलाकर इसका सेवन करें। ऐसा करने से वजन तेजी से कम होता है।

ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

काला नमक और हींग का सेवन करने से दूर होंगे पेट के सभी विकार, सेहत को मिलेंगे कई फायदे

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement