Sunday, May 05, 2024
Advertisement

फिर टेंशन में आया WHO, बुखार-सिरदर्द से शुरू होने वाली इस बीमारी ने मचाया हड़कंप

Marburg Virus Outbreak: अफ्रीकी देश इक्वेटोरियल गिनी में मारबर्ग वायरस का भयानक प्रकोप देखा जा रहा है। विश्व स्वास्थ्य संगठन ने भी इसे लेकर सतर्क रहने को कहा है, आइए जानते हैं इस बीमारी के बारे में।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 15, 2023 11:33 IST
Marburg Virus Outbreak- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Marburg Virus Outbreak

Marburg Virus Outbreak: मारबर्ग वायरस रोग, कोरोना के बाद इस बीमारी ने विश्व स्वास्थ्य संगठन समेत दुनियाभर के कई देशों को हलचल मचा दिया है। स्थिति ये है कि मारबर्ग वायरस की वजह से विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने लोगों बड़ी बैठक बुलाई है। बता दें कि अफ्रीकी देश इक्वेटोरियल गिनी (Equatorial Guinea) में मारबर्ग वायरस के कारण 9 लोगों की मौत हुई है और संक्रमण से होने वाली मृत्यु का दर 88% तक जा सकता है। साथ ही स्थिति आने वाले दिनों में और भी गंभीर हो सकती है। तो, आइए जानते हैं मारबर्ग वायरस बीमारी के बारे में सब कुछ।  

मारबर्ग वायरस रोग क्या है- What is the Marburg virus?

CDC के अनुसार, मारबर्ग वायरस रोग एक अत्यधिक संक्रामक वायरल रक्तस्रावी बुखार (hemorrhagic fever) है। यह इबोला वायरस के जैसे हो सकता है और ये फिलोविरिडे परिवार के पशु जनित आरएनए वायरस से फैल सकता है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, मारबर्ग पहली बार अफ्रीकी फल द्वारा फैला था जिसे चमगादड़ों ने खाया था। जो खानों और गुफाओं में काम करने वाले लोगों को सबसे पहले हुआ था और बाद में ये दूसरे लोगों तक फैला। 

Marburg Virus Outbreak symptoms

Image Source : FREEPIK
Marburg Virus Outbreak symptoms

पीला ही नहीं इस रंग की भी हो सकती है अंडे की जर्दी, समझें Egg yolk के कलर का दिलचस्प फॉर्मूला

कैसे फैलता है मारबर्ग वायरस रोग-How Marburg virus spreads

मारबर्ग वायरस, संक्रमित लोगों के शारीरिक तरल पदार्थ जैसे खून, लार या मूत्र के साथ-साथ सतहों और सामग्रियों के साथ सीधे संपर्क के माध्यम से मनुष्यों के बीच तेजी फैलता है। ये किसी को भी बीमार व्यक्ति के आस-पास रहने से फैल सकता है।

मारबर्ग वायरस रोग के लक्षण-Marburg virus symptoms

मार्बर्ग वायरस के कारण होने वाली बीमारी अचानक तेज बुखार और गंभीर सिरदर्द से शुरू होती है लेकिन, बाद ये आपको गंभीर रूप से बीमार कर सकती है। कई रोगियों में सात दिनों के भीतर गंभीर रक्तस्रावी लक्षण यानी ब्रेन हेमरेज जैसा हो सकता है। WHO के अनुसार लक्षण अचानक दिखना शुरू हो सकते हैं और इसमें तेज बुखार, गंभीर सिरदर्द, ठंड लगना, मांसपेशियों में दर्द और ऐंठन, पीलिया, मतली, पेट दर्द और दस्त शामिल हो सकते हैं।

बस इस समय लें 2 चम्मच चिया सीड्स, नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कर देगा बाहर

सीडीसी के अनुसार पांच दिन के आसपास, छाती, पीठ या पेट पर खुजलीदार दाने हो सकते हैं। घातक मामलों में, मृत्यु आमतौर पर बीमारी की शुरुआत के आठ से नौ दिनों के बीच होती है। ऐसे में बचाव का एक ही उपाय है कि संक्रमण से बचें, संक्रामक लोगों से दूर रहें और पक्षियों के जूठे फलों को खाने से बचें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement