Sunday, May 05, 2024
Advertisement

बस इस समय लें 2 चम्मच चिया सीड्स, नसों में जमा बैड कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड को कर देगा बाहर

Chia seeds in high cholesterol: चिया सीड्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है। लेकिन, इसका सेवन कैसे हाई कोलेस्ट्रॉल में फायदेमंद हो सकता है। जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 15, 2023 6:30 IST
chia_seeds_high_cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK chia_seeds_high_cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में चिया सीड्स:  हाल के वर्षों में कई कारणों से चिया सीड्स काफी लोकप्रिय हो गया है। खास बात ये है कि इसमें घुलनशील फाइबर, हेल्दी फैट, एंटीऑक्सीडेंट, खनिज और बी विटामिन सहित कई पोषक तत्वों होते हैं। ये असल में मेटाबॉलिक सिंड्रोम और डायबिटीज कंट्रोल करने में काम आता है। लेकिन, आज हम जानेंगे कि क्या चिया सीड्स को अपने आहार में शामिल करने से आपके कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के स्तर को कंट्रोल में रखने में मदद मिल सकती है। अगर हां तो, कैसे।

हाई कोलेस्ट्रॉल में चिया सीड्स-Is Chia seeds good for high cholesterol in hindi

हाई कोलेस्ट्रॉल में चिया सीड्स का सेवन आपके लिए कई प्रकार से काम कर सकता है। जैसे कि चिया सीड्स में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि ब्लड वेसेल्स को साफ करने में मदद कर सकता है। ये करता ये है कि ब्लड वेसेल्स में चिपके बैड कोलेस्ट्रॉल लिपिड को बांध लेता है और इसे डिटॉक्स करने की कोशिश करता है। इसके अलावा ट्राइग्लिसराइड के कणों जो कि प्रोसेस्ड फूड्स से ज्यादा निकलते हैं, उन्हें भी शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है। इस तरह हाई कोलेस्ट्रॉल में चिया सीड्स का सेवन काफी कागर तरीके से काम करता है और शरीर को दिल की बीमारियों से बचाव में मदद करता है। 

heart_health

Image Source : FREEPIK
heart_health

पीला ही नहीं इस रंग की भी हो सकती है अंडे की जर्दी, समझें Egg yolk के कलर का दिलचस्प फॉर्मूला

हाई कोलेस्ट्रॉल में सुबह खाली पेट करें इसका सेवन-When to eat chia seeds in high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में सुबह खाली पेट चिया सीड का सेवन काफी कारगर तरीके के काम कर सकता है। क्योंकि जब आप इस समस चिया सीड्स लेते हैं तो ये पेट को डिटॉक्स करता है और नसों में जमा कोलेस्ट्रॉल को तेजी से डिटॉक्स करने में मदद करता है। तो, रात में चिया सीड्स भिगोकर रख दें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

क्या ये 1 ड्राई फ्रूट बढ़ा सकता है आपका कोलेस्ट्रॉल? सच्चाई जानें और फिर करें डाइट में शामिल

हाई कोलेस्ट्रॉल में चिया सीड्स खाने के तरीके-How  to use chia seeds in high cholesterol

हाई कोलेस्ट्रॉल में चिया सीड्स का आप कई प्रकार से सेवन कर सकते हैं। पहला तरीका था सुबह खाली पेट का। दूसरा आप स्नैक्स के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं और तीसरा आप स्मूदी या ड्रिंक के रूप में भी इसका सेवन कर सकते हैं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement