Monday, April 29, 2024
Advertisement

पीला ही नहीं इस रंग की भी हो सकती है अंडे की जर्दी, समझें Egg yolk के कलर का दिलचस्प फॉर्मूला

What makes egg yolks yellow: ये सवाल बहुत से लोग करते हैं कि आखिरकार अंडे की जर्दी का रंग पीला कैसे होता है। दरअसल, इसके पीछे कई कारण हैं। जानते हैं विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 14, 2023 16:50 IST
egg_yolk_colour- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK egg_yolk_colour

अंडे की जर्दी का रंग अक्सर पीला होता है। लेकिन, आपको यह जान कर हैरानी हो सकती है कि कई बार इस रंग हरा या काला भी हो सकता है। बात अगर सिर्फ हरे रंग के अंडे की जर्दी (green yolks) की करें तो ये उन मुर्गियों की अंडों में होता है जो कि हरी सब्जियां और साग खाते हैं। होता ये है कि हरी सब्जियों और साग का रंग इसे कैरोटिनॉइड (Carotenoid) देते हैं और इसलिए इन अंडों  की जर्दी हरे रंग की होती है। ऐसा ही कुछ पीले रंग की जर्दी का भी कारण है। कैसे, जानते हैं। तो, आइए जानते हैं अंडे की जर्दी का पीला क्यों होता है। विस्तार से।

अंडे की जर्दी का रंग पीला क्यों होता है-Does the color of egg yolk mean anything in hindi?

अंडे की जर्दी पीले रंग से लेकर सफेद तक हो सकती है। इसके पीछे कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि पहले तो ये चिकन क्या खाता है या किस रंग की चीजों को फीड करता है, इस पर जर्दी का रंग ज्यादा निर्भर करता है। पिगमेंट से भरपूर आहार गहरे रंग की जर्दी वाले अंडे का उत्पादन करता है। येलो कॉर्न या अल्फाल्फा मील (alfalfa meal) खाने वाली मुर्गियां मध्यम-पीली जर्दी वाले अंडे देती हैं, जबकि गेहूं या जौ खाने वाली मुर्गियां सबसे हल्के रंग की जर्दी वाले अंडे देती हैं। गर्मियों के महीनों के दौरान जब मुर्गियां बाहर अधिक समय बिताती हैं, तो वे अपने नियमित भोजन के अलावा अधिक बीज, घास और कीड़े खाती हैं। यह जर्दी को गहरा पीला या हरा रंग दे सकता है।

egg_yolk

Image Source : FREEPIK
egg_yolk

क्या ये 1 ड्राई फ्रूट बढ़ा सकता है आपका कोलेस्ट्रॉल? सच्चाई जानें और फिर करें डाइट में शामिल

किस रंग के अंडे की जर्दी सेहतमंद होती है-Which egg yolk is healthy?

डार्क ऑरेंज, लाइट ऑरेंज या पेल क्रीमी कलर की जर्दी में आमतौर पर ज्यादा पोषण होता है । हालांकि, स्वस्थ मुर्गी का अंडा पीला हो, हरा हो या ऑरेंज हो, अंडों के पोषण मूल्य को बिल्कुल प्रभावित नहीं करता है। इसके अलावा अंडे की जर्दी खाने के अपने फायदे हैं। इनमें घुलनशील विटामिन जैसे डी, ई, के और ए होता है।

हाई बीपी के मरीज खाने में डालें ये वाला नमक, जीवनभर काबू में रहेगी समस्या

साथ ही आवश्यक फैटी एसिड जैसे डीएचए, एएलए और ओमेगा -3 एस जैसे पोषक तत्व होते हैं। इसके अलावा कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, जिंक, कोलीन और कैरोटीनॉयड जैसे खनिज इसे और सेहतकारी बनाते हैं। तो, इस लिहाज से अंडा खाएं और इसके जर्दी के रंग पर न जाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement