Friday, May 10, 2024
Advertisement

हाई बीपी के मरीज खाने में डालें ये वाला नमक, जीवनभर काबू में रहेगी समस्या

हाई बीपी में सेंधा नमक: अक्सर आपने डॉक्टरों से सुना होगा कि हाई बीपी के मरीजों को सेंधा नमक का सेवन करना चाहिए। लेकिन, क्या ये सच में काम करता है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 14, 2023 12:14 IST
sendha_namak_high_bp- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK sendha_namak_high_bp

हाई बीपी (High bp) की समस्या से आज कल हर कोई परेशान है। दरअसल, बढ़ता स्ट्रेस इस समस्या को तेजी से बढ़ा रहा है। ऐसी स्थिति में नमक यानी सोडियम कंट्रोल करने पर खास ध्यान देना बेहद जरूरी है। नमक की बात आते ही डॉक्टर अक्सर सेंधा नमक के सेवन का सुझाव देते हैं। लेकिन, ध्यान देने वाली बात ये है कि सेंधा नमक का सेवन हाई बीपी की समस्या (Sendha namk in high bp) में कारगर है। इसके पीछे पहला कारण तो ये है कि ये सोडियम कंट्रोल करने में मददगार है और ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखने में काम कर सकता है। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं। कैसे, जानते हैं। 

हाई बीपी में सेंधा नमक कैसे काम कर सकता है-Sendha Namak in high blood pressure

हाई बीपी में सेंधा नमक का सेवन कई प्रकार से काम कर सकता है। सबसे पहले तो सेंधा नमक पोटैशियम से भरपूर होता है जो ब्लड प्रेशर को नियंत्रित करता है। इसके अलावा ये ब्लड वेसेल्स की दीवारों को नुकसान नहीं पहुंचाता और हाई बीपी में भी इसे रेगुलेट करने में मदद करता है। साथ ही ये स्ट्रेस के दौरान बढ़ने बीपी को कंट्रोल करता है और आपको इस समस्या से होने वाले बड़े नुकसानों से बचाता है। जैसे स्ट्रोक और हार्ट अटैक आदि का जोखिम।

high_bp

Image Source : FREEPIK
high_bp

इस समय इलायची का सेवन करने से बढ़ती है पुरुषों की ताकत, इन समस्याओं में भी है बेहद कारगर

हाई बीपी में सेंधा नमक के अन्य फायदे-Other benefits of sendha namak in high bp

1. स्ट्रेस कंट्रोल करने में मददगार-Helps on Stress control 

सूप में थोड़ी मात्रा में सेंधा नमक का सेवन या गर्म पानी में सेंधा नमक मिलाकर नहाने से आपका तनाव दूर होता है और दिमाग सक्रिय होता है। यह आपको एक शांत प्रभाव देता है और आपके शरीर और दिमाग को आराम देता है।

कोलेस्ट्रॉल को छानकर बाहर कर देती है इस चीज की चटनी, दिल के मरीजों को कभी नहीं आएगा हार्ट अटैक

2. नसों को राहत मिलती है-Good for blood vessels

हाई बीपी में सेंधा नमक नसों को राहत देता है। इसका एक खास गुण ये है कि ब्लड सर्कुलेशन को भी सही रखता है और बीपी कंट्रोल करने में मदद करता है। तो, अगर आप हाई बीपी के मरीज हैं तो, सेंधा नमक का सेवन करें या फिर पानी में इसे डाल कर नहा लें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement