Wednesday, May 08, 2024
Advertisement

क्या ये 1 ड्राई फ्रूट बढ़ा सकता है आपका कोलेस्ट्रॉल? सच्चाई जानें और फिर करें डाइट में शामिल

Are cashews high in cholesterol: गर्म तासीर वाला ये ड्राई फ्रूट खून को गाढ़ा कर सकता है और हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या को बढ़ा सकता है। लेकिन, क्या ये बात सही है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: February 14, 2023 15:08 IST
Cashews for high cholesterol- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Cashews for high cholesterol

Are cashews high in cholesterol: काजू एक ऐसा ड्राईफ्रूट है जिसे बहुत से लोग खाना पसंद करते हैं। लेकिन, कुछ लोग हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या के कारण काजू खाने से बचते हैं।  लेकिन, ध्यान देने वाली बात यह है कि क्या काजू सच में कोलेस्ट्रॉल बढ़ा सकता है या ये कोई भ्रम है। तो, इसी बारे में हमने लखनऊ डाइट क्लीनिक की डाइट एक्सपर्ट अश्वनी एच कुमार से बात की जिन्होंने बताया कि काजू बैड नहीं गुड कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है और ये सेहत के लिहाज से बहुत ही फायदेमंद है। कैसे, आइए जानते हैं विस्तार से। साथ ही हम ये भी जानेंगे कि एक दिन में कितने काजू खा सकते हैं। 

क्या काजू कोलेस्ट्रॉल बढ़ाता है-Cashews for high cholesterol?

डाइट एक्सपर्ट अश्वनी एच कुमार बताती हैं कि काजू भारत और अफ्रीका की उपज हैं और हाई कोलेस्ट्रॉल में ये बादाम और अखरोट के समान अच्छा है। सच्चाई यह है कि काजू खाने से  कोलेस्ट्रॉल नहीं बढ़ता है। वास्तव में, काजू पोषक तत्वों का एक पावरहाउस है जो कि नसों को हेल्दी रखने में मददगार है। रोजाना एक मुट्ठी काजू खाने से भी रात में पैरों की ऐंठन कम करने में मदद मिल सकती है। इतना ही नहीं ये काजू ब्लड शुगर को रेगुलेट करने में भी मददगार है।  तो, काजू खाना कोलेस्ट्रॉल बढ़ाने वाला नहीं है। 

खुद ही नहीं अपने पार्टनर को भी रखें हेल्दी, योग गुरु बाबा रामदेव से जानें खास टिप्स

दिल के लिए फायदेमंद है विटामिन सी से भरपूर काजू-Cashews benefits for heart health

डाइट एक्सपर्ट अश्वनी एच कुमार बताती हैं एक संतरे की तुलना में काजू में विटामिन सी की मात्रा पांच गुना अधिक होती है। इसका विटामिन सी कार्डियो प्रोटेक्टिव भी है। साथ ही इसके अन्य  पोषक तत्व आपके दिल के काम काज को तेज करते हैं और ब्लड वेसेल्स को हेल्दी रखते हैं।

Cashews_for_health

Image Source : FREEPIK
Cashews_for_health

हाई बीपी में भी फायदेमंद है काजू-Cashews benefits for high bp

हाई बीपी से भरपूर काजू, पोटेशियम, विटामिन ई और बी6 और फोलिक एसिड जैसे सूक्ष्म पोषक तत्वों से भरपूर है। ये दिल को स्वस्थ रखता है और हाई बीपी की समस्या से बचाव में मदद करता है। लेकिन, इसके लिए जरूरी है कि आपको सही टाइम पर और सही मात्रा में काजू खाना चाहिए।

खुद ही नहीं अपने पार्टनर को भी रखें हेल्दी, योग गुरु बाबा रामदेव से जानें खास टिप्स

एक दिन में  कितना काजू खाना चाहिए- How much cashew a day

एक दिन में 10 से 15 काजू बहुत है। आप इन्हें हेल्दी स्नैक्स की तरह खा सकते हैं। साथ ही आप इसे स्मूदी में और नाश्ते में भी ले सकते हैं। बस ध्यान रखें कि इससे ज्यादा काजू न खाएं जो कि आपके लिए नुकसानदेह हो सकता है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement