Friday, April 19, 2024
Advertisement

Mouthwash Side Effects: माउथवॉश बढ़ा सकता है आपकी परेशानियां, इन बातों का रखें ध्यान

Mouthwash Side Effects: माउथवॉश में अलग-अलग सिंथेटिक तत्व भी मौजूद होते हैं, जिनके कारण कैंसर होने की संभावना होती है। एक अध्ययन में यह पाया गया है कि जो लोग नियमित रूप से माउथवॉश का उपयोग करते हैं उन्हें सिर और गर्दन के कैंसर का खतरा थोड़ा अधिक होता है।

Poonam Shukla Edited By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Updated on: November 22, 2022 20:07 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : MOUTHWASH SIDE EFFECTS Mouthwash Side Effects

Mouthwash Side Effects: माउथवॉश का इस्तेमाल आपको पूरे दिन ताजा महसूस करवाता है। ‌ओरल केयर के लिए लोग ब्रशिंग के साथ-साथ माउथवॉश का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। क्योंकि ये सांसो की बदबू से छुटकारा दिलाने में बेहद असरदार होता है। साथ ही मुंह के छालों को दूर करने में मदद करता है और कैविटी को बढ़ने से भी रोकता है। लेकिन क्या आपको पता है कि नियमित रूप से माउथवॉश का उपयोग आपके लिए हानिकारक भी साबित हो सकता है। इसके नियमित प्रयोग के कारण दांतों में स्टेनिंग और एलर्जी की दिक्कत भी हो सकती है। वहीं, इन खतरों के अलावा इसके कई गंभीर नुकसान जैसे-कैंसर होने का भी रिस्क होता है।

 

Protein: मसल्स बनाने के लिए कितने प्रोटीन की होती है जरूरत, यहां जानें

माउथवॉश के साइड इफेक्ट्स
 

क्या आप जानते हैं कि मुंह की सफाई और सांसों की बदबू को दूर करने वाले माउथवाॉश, जो सांसो को तरो ताजा भी रखने का काम करता है। उसका हमेशा सहारा लेना आपके लिए काफी महंगा पड़ सकता है। जी हां, शायद आपको पता ना हो लेकिन ये ही सच है। आइए जानते हैं इसके रोजाना इस्तेमाल करने पर कौन-कौन से नुकसान हो सकते हैं।
 

Cinnamon health Benefits: दालचीनी में छुपा है महिलाओं के सेहतमंद रहने का राज, ऐसे करें सेवन

मुंह के हेल्थी बैक्टीरिया को भी मार देता है माउथवॉश

माउथवॉश के अधिक इस्तेमाल से मुंह में पाए जाने वाले हेल्दी बैक्टीरिया भी मर जाते हैं। मुंह में रहने वाले ये बैक्टीरिया दांतो को मजबूत बनाने के साथ ही मसूड़ों को भी स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। 

World Diabetes Day: बच्चों में बढ़ रही है डायबिटीज की समस्या, जानिए लक्षण और बचाव

मुंह में हो सकती है जलन की समस्या

माउथवॉश में काफी मात्रा में अल्कोहल पाया जाता है, जो दांतों में दर्द और मुंह में जलन की समस्या पैदा करता है। माउथवॉश में पाया जाने वाला अल्कोहल दातों को भी नुकसान पहुंचाने का काम करता है। 
 

मुंह में रूखापन आना

माउथवॉश के अधिक इस्तेमाल से मुंह में रूखापन बढ़ सकता है और मुंह के रूखापन की समस्या से बार-बार ड्राइनेस की परेशानी होती है। 
 

Diabetes: ये 5 पत्तें ब्लड शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल, डायबिटीज रोगियों के लिए हैं फायदेमंद

दांतो में निशान की समस्या

मुंह को साफ रखने के लिए हम माउथवॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन माउथवॉश में कुछ ऐसे तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे दांतो में निशान को पैदा करते हैं, जिसकी वजह से दातों की खूबसूरती कम हो सकती है। 
 

  • इन सभी समस्याओं के साथ ही मुंह में सूखेपन की वजह से प्यास अधिक लगती है।
  • माउथवॉश के अधिक इस्तेमाल से मुंह में एलर्जी और रेडनेस जैसी प्रॉब्लम्स का भी सामना करना पड़ सकता है। 
  • इसके ज्यादा उपयोग के कारण मुंह में अल्सर होने समस्या भी होने लगती है। 

(डिसक्लेमर: आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement