Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

World Diabetes Day: बच्चों में बढ़ रही है डायबिटीज की समस्या, जानिए लक्षण और बचाव

World Diabetes Day: डायबिटीज की बीमारी अब बुजुर्गों और वयस्कों के साथ-साथ बच्चों को भी होने लगी है। इस बीमारी को अगर समय रहते काबू न किया जाए तो ये एक भयानक रूप ले सकती है। आइए आज आपको बच्चों में डायबिटीज के लक्षण और बचाव के तरीके बताते हैं।

Poonam Shukla Written By: Poonam Shukla @Poonams65850364
Published on: November 14, 2022 16:02 IST
freepik- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK World Diabetes Day

World Diabetes Day: डायबिटीज एक बेहद खतरनाक बीमारी है जो इंसान के शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देती है। इसीलिए इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है। मौजूदा दौर में हमारा खान-पान और लाइफस्टाइल इतने खराब हो चुके हैं कि वयस्क और बुजुर्ग तो छोड़िए बच्चे भी डायबिटीज का शिकार होने लगे हैं। भारत समेत दुनियाभर में बच्चे टाइप-1 और टाइप-2 डायबिटीज के शिकार पाए गए हैं। इस खतरनाक बीमारी के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज-डे भी सेलिब्रेट किया जाता है। आइए इस मौके पर आपको बताते हैं कि बच्चों में डायबिटीज के लक्षण क्या होते हैं और इससे कैसे बचा जा सकता है।

 

बहुत ज्यादा थकान

अगर आपका बच्चा बहुत ज्यादा थकान महसूस कर रहा है तो उसका ब्लड शुगर अनियंत्रित हो सकता है। डॉक्टर्स कहते हैं कि खून में ब्लड शुगर के बढ़ने या घटने की वजह से अक्सर बच्चों को ज्यादा थकावट होने लगती है।

Hypothyroidism: जानिए क्या होता है हाइपोथायराइड? दिमाग से क्या है इसका कनेक्शन

बार-बार पेशाब आना

डायबिटीज में बार-बार बार पेशाब आना एक बहुत ही सामान्य लक्षण है। ये लक्षण टाइप-1 या टाइप-2 किसी भी डायबिटीज का हो सकता है। ऐसी समस्या होने पर बच्चे के ब्लड शुगर लेवल की जांच जरूर कराएं।

Diabetes: ये 5 पत्तें ब्लड शुगर लेवल को रख सकते हैं कंट्रोल, डायबिटीज रोगियों के लिए हैं फायदेमंद

ज्यादा प्सास लगना

डायबिटीज की समस्या होने पर इंसान को बार-बार प्यास लगने लगती है। उसके होंठ और गला थोड़ी-थोड़ी देर में सूखने लगते हैं। ये लक्षण वयस्क, बुजुर्ग और बच्चों तीनों में देखने को मिल सकता है। ज्यादा प्यास लगने पर बच्चे के ब्लड शुगर की जांच कराएं।
 

ज्यादा भूख लगना

बच्चों के ब्लड में शुगर का लेवल बढ़ने से उन्हें ज्यादा भूख लग सकती है। इंसुलिन के अपर्याप्त उत्पादन की वजह से बॉडी में एनर्जी की कमी होती है, जिससे बच्चा बार-बार भूख महसूस कर सकता है।
 

रात में सोते वक्त पेशाब आना

अगर आपका बच्चा रात को सोते वक्त बिस्तर गीला कर देता है तो ये डायबिटीज की निशानी हो सकती है। टाइप-1 डायबिटीज से पीड़ित बहुत से बच्चों में ये शिकायत देखी गई है। दरअसल खून में शुगर लेवल बढ़ने की वजह से बच्चों को बार-बार और तेज पेशाब आता है।
 

वजन घटना

अगर आपके बच्चे का वजन बहुत तेजी से गिर रहा है तो इसकी फौरन जांच कराइए। डायबिटीज से पीड़ित बच्चों में वजन घटने की शिकायत देखी गई है।

PCOS Diet: पीसीओएस की समस्या से हैं परेशान? तो लें ऐसी डाइट

 

डायबिटीज से कैसे होगा बचाव?

अगर आप अपने बच्चे को डायबिटीज जैसी खतरनाक बीमारी से बचाना चाहते हैं तो उसके लाइफस्टाइल में कुछ जरूर बदलाव करें। बच्चों को केवल सेहतमंद खाना दें। उनकी डाइट में हरी सब्जियां और फलों को शामिल करें। जंक फूड या रिफाइंड फूड से उन्हें दूर रखें। उनकी फिजिकल एक्टिविटीज पर ध्यान दें। उन्हें वॉक पर ले जाएं। पार्क में खेलने के लिए छोड़े। बच्चों के ब्लड शुगर लेवल की भी नियमित जांच कराते रहें।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement