Friday, March 29, 2024
Advertisement

लंबे- घने बाल पाने के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, झड़ते बालों से भी मिलेगी निजात

मुल्तानी मिट्टी बालों की गहराई से कंडीशनिंग करने के साथ-साथ डैमेंज बालों को ठीक करने के साथ बालों को लंबा और घना बनाने में मदद करती है।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: August 05, 2021 15:05 IST
लंबे- घने बाल पाने के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, झड़ते बालों से भी मिलेगा निजात- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK.COM/INSTA/BEAUTY_BASIC_ESSENTIAL लंबे- घने बाल पाने के लिए ऐसे करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल, झड़ते बालों से भी मिलेगा निजात

हर कोई खूबसूरत चेहरा के साथ-साथ हेल्दी बालों  पाने के लिए क्या नही करता है। कभी सैलून के बार-बार चक्कर लगाते है तो कभी घर में ही ना जाने क्या-क्या इस्तेमाल करके रहते हैं। इतना ही नहीं इसके अलावा विभिन्न तरह के प्रोडक्ट्स का भी इस्तेमाल करते रहते हैं। जहां हम स्किन को तो काफी हद तक सही भी कर लेते हैं लेकिन कई बार बेजान बालों के सामने हार जाते हैं। बढ़ते प्रदूषण, बारिश, खराब लाइफस्टाइल, खानपान, स्मोकिंग, तनाव आदि के कारण स्किन के साथ-साथ बालों पर भी बुरा असर पड़ता है। 

बालों में रूसी, रूखापन, दोमुंहे बाल, बालों का झड़ना सहित कई समस्याओं का सामना करना पड़ता है। ऐसे में आप चाहे तो मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं। मुल्तानी मिट्टी स्किन को हेल्दी बनाने में तो मदद करती ही है इसके साथ ही यह बालों को भी अच्छा बनाती है। मुल्तानी मिट्टी में भरपूर मात्रा में मैग्‍नीशियम, क्‍वार्टज, सिलिका, आयरन, कैल्शियम, कैलसिसाइट और डोलोमाइट होता है। जो आपके बालों और त्वचा में जान डाल देती है। 

मुलायम और चमकदार बाल पाने के लिए इस तरह से इस्तेमाल करें एलाेवेरा-दही हेयर मास्क

मुल्तानी मिट्टी बालों की गहराई से कंडीशनिंग करने के साथ-साथ डैमेंज बालों को ठीक करने, सिर का ब्लड सर्कुलेशन ठीक करने के साथ उन्हेंन लंबे और घने बनाने में मदद करता है।  जानिए इसे कैसे इस्तेमाल कर बालों को हेल्दी, घने और लंबे बना सकते हैं।

बालों में इस तरह करें मुल्तानी मिट्टी का इस्तेमाल

रूसी के लिए 

मुल्तानी मिट्टी बालों की डैंड्रेफ को हटाने के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए एक कटोरे में दो बड़े चम्मच नींबू का रस, चार चम्मच मुल्तानी मिट्टी और एक चम्मच दही डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लें। फिर और इसे अपने बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसके बाद बालों को शावर कैप से ढ़क लें और इसे 30 मिनट के लिए छोड़ दें, फिर इसे माइल्ड शैम्पू और कंडीशनर से धो लें।

लंबे-घने बालों के लिए सप्ताह में एक बार लगाएं ये हेयर मास्क, हमेशा रहेंगे काले बाल

नींबू के एंटीमाइक्रोबियल और एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया को खत्म करने में मदद करते हैं। साइट्रिक एसिड और एंटिफंगल गुणों से समृद्ध मुल्तानी मिट्टी रूसी को खत्म करने में मदद करती है। 

जड़ों को मजबूत बनाने के लिए 
एक कटोरी में मुल्तानी मिट्टी और एलोवेरा जेल को बराबर भाग में मिला लें और इस मिश्रण में आधा नींबू का रस मिलाएं। अब इस हेयर मास्क को लगाने से पहले बालों को विभाजित करें और ब्रश का उपयोग करके मुल्तानी मिट्टी के हेयर मास्क को जड़ से सिरे  में अच्छी तरह से लगाएं। फिर 20-30 मिनट तक लगा रहने के बाद शैंपू से धो लें। 

मुल्तानी मिट्टी एक बेहतरीन कंडीशनर है और आपके स्कैल्प को हाइड्रेट करने और डैंड्रफ और खुजली को रोकने के लिए वास्तव में अच्छी तरह से काम करती है।

दो-मुंहे बालों के लिए
दो-मुंहे बालों से निजात पाने के लिए मुल्‍तानी मिट्टी को भिगोकर रख दें और इसका पेस्ट बनाकर अपने बालों में ठीक ढंग से लगाएं और लेप सूख जानें के बाद इसे धो लें। 

गिरते बालों के लिए 
एक कटोरी में  दो चम्मच मुल्तानी मिट्टी, एक चम्मच दही, एक चौथाई चम्मच काली मिर्च पाउडर  डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसके बाद इसे बालों की जड़ों में लगा लें और  करीब आधे घंटे बाद सादे पानी से सिर धो लें।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement