Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Navratri 2023: व्रत के दौरान परेशान कर सकती है गैस और एसिडिटी, बचाव के साथ दिन की शुरुआत में करें ये 1 काम

Navratri 2023: नवरात्रि में बहुत से लोग 9 दिन का फास्ट रखते हैं। ऐसे में कई बार गैस और एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है। जिसमें कि आप ये टिप्स अपना सकते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: October 16, 2023 6:52 IST
Navratri 2023- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Navratri 2023

Navratri 2023: नवरात्रि के 9 दिन व्रत के दौरान  गैस और एसिडिटी की समस्या आपको परेशान कर सकती है। दरअसल, अचानक से खान पान में बदलाव और मिर्च मसाला और प्याज-लहसुन का सेवन  न करना आपके मेटाबोलिज्म को प्रभावित कर सकता है। ये आपके डाइजेशन को स्लो कर सकता है और कई समस्याओं को ट्रिगर कर सकता है। जैसे कि एसिडिटी और गैस की समस्या। ऐसे में अगर आप कुछ बातों का ख्याल रखें तो इस समस्या से बच सकते हैं। साथ ही आप व्रत के दौरान लगातार एक काम करें तो इस समस्या से आपका बचाव हो सकता है।

व्रत के दौरान  गैस और एसिडिटी से बचाव का उपाय-Remedy for gas acidity during fast 

1. व्रत में सुबह नारियल पानी लें

व्रत में सुबह नारियल पानी लेना गैस और एसिडिटी से बचाव में मददगार हो सकता है। नारियल पानी आपके पेट के एसिडिक पीएच बैलेंस करने में मदद करता है। इसके अलावा ये पानी से भरपूर होने के कारण डाइजेशन को सही रखता है जिससे गैस और एसिडिटी की समस्या नहीं होती है। इसके अलावा ये कब्ज से भी बचाता है जिसकी वजह से भी आपको एसिडिटी भी हो सकती है। 

Global Handwashing Day: साबुन से कम से कम 20 सेकेंड तक करें हाथों की सफाई, ये 3 बीमारियां हमेशा रहेंगी दूर

2. ज्यादा चाय-कॉफी न पिएं

व्रत में कुछ लोग ज्यादा चाय और कॉफी लेना शुरू कर देते हैं। इस वजह से गैस और एसिडिटी होने लगती है। दरअसल, कैटेचिन एसिडिक बाइल जूस को बढ़ाता है जिससे गैस और एसिडिटी की समस्या परेशान कर सकती है। इसलिए व्रत में भी चाय और कॉफी सेवन को नियंत्रित रखें और दिन में 2 बार ही लें। 

mint_leaf

Image Source : SOCIAL
mint_leaf

यूरिक एसिड के मरीज खाएं अजवाइन और काला नमक, शरीर को मिलेंगे ये 3 फायदे

दिन की शुरुआत में करें ये 1 काम

गैस और एसिडिटी से बचाव के लिए दिन की शुरुआत में कुछ पुदीने के पत्तियां चबा लें। इसे खाने से आपका व्रत भी नहीं टूटेगा और आपको एसिडिटी व गैस की समस्या भी नहीं होगी। इसके अलावा आप एक काम और कर सकते हैं कि पुदीने की कुछ पत्तियों को मिश्री के साथ मिलाकर पीस लें और फिर इस जूस का सेवन करें। ऐसा करना आपके पेट को ठंडा करने के साथ इन समस्याओं से बचाएगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement