Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

भूलकर भी ग्रीन टी में न मिलाएं ये दो चीजें, सेहत पर पड़ेगा बुरा असर, जानें पीने का सही तरीका

ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में विटामिन, मिनरल्स के साथ-साथ एंटी ऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं जो आपको वजन कम करने के साथ कई बीमारियों सरे छुटकारा दिलाते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 07, 2020 13:56 IST
ग्रीन टी पीने का सही तरीका- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/DAMMANNFRERES_ITALIA ग्रीन टी पीने का सही तरीका

दुनियाभर में लोग खुद को फिट रखने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने के लिए ग्रीन टी का सेवन करते हैं। ग्रीन टी में भरपूर मात्रा में विटामिन ए, डी, ई, सी, बी, बी 5, एच और के भी होते हैं। इसके अलावा इसमें भरपूर मात्रा में मैगज़ीन, जिंक, क्रोमियम और सेलेनियम  के साथ-साथ एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं। जो आपको कई खतरनाक बीमारियों से बचाने में मदद करते है। लेकिन बार ग्रीन टी पीने और बनाने का सही तरीका पता होने के कारण इसका सेहत पर बुरा असर पड़ जाता है। 

ग्रीन टी में न मिलाएं ये चीजें

आपको बता दें कि शुद्ध ग्रीन टी का स्वाद बहुत ही ज्यादा कसैला होता है। जिसके कारण इसे हर कोई आसानी से नहीं पी पाता है। जिसके कारण हम शुगर या फिर रिफांइड शहद का इस्तेमाल कर लेते है। लेकिन क्या आपको पता है कि यह दोनों चीजें आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसा बिल्कुल  भी न करें क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में कैलोरीज पाए जाते हैं जो आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकते है। 

हर तरह की एलर्जी को जड़ से खत्म करेंगे ये योगासन, बार-बार छींक आना, नाक बंद की समस्या से भी मिलेगा छुटकारा

ग्रीन टी में दूध डालकर कभी इसका सेवन न करें। यह ग्रीन टी के लाभ को कम कर देगा। क्योंकि ग्रीन टी में पाए जाने वाले एंटी ऑक्सीडेंट के गुणों को कम कर देता है।

एक दिन में कितनी ग्रीन टी

अगर आप ग्रीन टी के बहुत अधिक शौकीन हैं को 2-3 कप से ज्यादा न पिएं। इससे ज्यादा पीने से आपको डिहाइड्रेशन की समस्या का सामना करना पड़ता है। 

ग्रीन टी पीने का सही समय और तरीका

ग्रीन टी पीने का सही तरीका

  • हमेशा इस बात का ध्यान रखें कि ग्रीन टी को कभी उबाला नहीं जाता है। बस इसे गर्म पानी में डाला जाता है। 
  • अगर आप ग्रीन टी  की पत्तियां इस्तेमाल कर तो इन्हें गर्म पानी में डालकर करीब 3 मिनट के लिए रख दें। इसके बाद इसे छानकर इसका सेवन करें। 
  • अगर आप टी बैग की इस्तेमाल कर रहे हैं तो एक कप में गर्म पानी में  बैग डाल दें। इसके बाद 4-5 मिनट रहने के बाद बैग निकाल लें। इसके बाद इसका सेवन करें। 

कोरोना वायरस से सुरक्षित रखने में रामबाण साबित हुई आयुर्वेदिक जड़ी बूटी त्रिफला, जानें इसके फायदे और नुकसान

खाली पेट ना पिएं ग्रीन टी

खाली पेट ग्रीन टी पीने से बचना चाहिए। अगर आप खाली पेट ग्रीन टी पीते हैं तो आप गैस बनने की समस्या से ग्रसित हो सकते हैं। डॉक्टर कहते हैं कि एक कप ग्रीन टी में 24-25 एमजी कैफीन की मात्रा होती है। यदि कोई व्यक्ति दिन में तीन कप ग्रीन टी भी पीता तो तो उसके शरीर में इतना कैफीन चला जाएगा जिससे उसे बैचेनी, चक्कर, डायबिटीज में दिक्कत, दस्त, अनिद्रा, सीने में जलन जैसी परेशानियां उत्पन्न हो सकती है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement