Saturday, May 04, 2024
Advertisement

Corona New Symptoms: पेट दर्द सहित ये हैं कोरोना के नए लक्षण, दिखें तो तुंरत हो जाएं सावधान

अगर आपके शरीर में इन नए लक्षणों का दिखना शुरू हो गया है तो आपको सचेत होने की जरूरत है। घबराएं नहीं, बल्कि सही समय पर सही इलाज कराएं। एम्स के डॉ विजय हड्डा से जानिए नए लक्षण।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: May 10, 2021 10:43 IST
कोरोना वायरस के नए लक्षण- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK कोरोना वायरस के नए लक्षण

देश में कोरोना का संक्रमण फिर तेजी से अपने पैर पसारता जा रहा है। कोरोना की दूसरी लहर पहले से ज्यादा तेजी से फैल रहा है। अभी कर कोरोना लंग्स, किडनी, जीभ, गले पर ही अटैक कर रहा था।  वहीं अब कोरोना के लक्षण तेजी से बदल रहे है, जो लोगों के लिए खतरनाक हो सकता है। इसलिए जरूरी है कि समय रहते इन लक्षणों को पहचान कर आसानी से इसका इलाज कर सके।  

कोरोना के लक्षण बुखार, मुंह का स्वाद चला जाना, सांस लेने में समस्या, गले में खराश, सिरदर्द, गले में खराश कमजोरी, लाल आंखे होना, सिरदर्द आदि  थे। वहीं एम्स के डॉक्टर के अनुसार नॉर्मल से लगने वाली बीमारी भी कोरोना के नए लक्षण हो सकते हैं। 

कोरोना काल में रोजाना करें ये योगासन और प्राणायाम, हार्ट-फेफड़े हेल्दी रहने के साथ इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

अगर आपके शरीर में इन नए लक्षणों का दिखना शुरू हो गया है तो आपको सचेत होने की जरूरत है। घबराएं नहीं, बल्कि सही समय पर सही इलाज कराएं। एम्स के डॉ विजय हड्डा के अनुसार कोरोना वायरस के लगातार नए लक्षण सामने आते जा रहे हैं। डेली लाइफ की नॉर्मल से लगने वाली बीमारी भी कोरोना के लक्षण हो सकते हैं। इसलिए कोई भी नई बीमारी हो तो बिना सोच विचाए किए एक बार डॉक्टर से जरूर संपर्क करे।

पेट में दर्द

गर्मियों में समय में अधिकतर लोगों को पेट संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। जिसे नॉर्मल समझकर कोई भी दवा ले लेते हैं। लेकिन आपको बता दें कि अब यह कोरोना का एक लक्षण हो सकता है। इसलिए अगर आपको पेट दर्द की समस्या है तो अपने अनुसार दवा खाने के बजाय डॉक्टर से संपर्क करे। 

दस्त

अगर आपको बार-बार दस्त की समस्या का समान करना पड़ है, तेो सतर्क होने की जरूरत है क्योंकि यह भी कोरोना का एक लक्षण हो सकता है। 

कोरोना वायरस लंबे समय तक आपके हार्ट को पहुंचा सकता है नुकसान, दिल को ऐसे रखें हेल्दी

उल्टी आना

गर्मियों के मौसम में गलत खानपान और लू आदि लग जाने के कारण उल्टी आना आम समस्या है। लेकिन आपको बता दें कि कोरोना के दूसरे स्ट्रेन की चपेट में आने के बाद भी आपको अधिक उल्टी हो सकती हैं। 

हार्ट अटैक 

कई मामले ऐसे सामने आए है जिसमें कोरोना का नया स्ट्रेन लोगों के हार्ट पर भी बुरा असर डाल रहा है। एम्स के डॉक्टर के अनुसार हार्ट अटैक आना भी एक लक्षण हो सकता है। 

स्किन में चकत्ते और फफोले

स्किन पर चकत्ते और फफोले दिखना भा कोरोना का लक्षण है। अगर आरको इनमें दर्द के साथ अधिक खुजली हो रही है तो तुरंरत सतर्क हो जाए। यह फफोले आके गर्दन के पीछ, जांघों से लेकर पैर तक, बांहो आदि में हो सकते है। जो लोग एक्जिमा के शिकार है उन्हें अपना ख्याल अधिक रखने की जरूरत है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement