Saturday, April 27, 2024
Advertisement

नए साल में छोड़ दें ये एक आदत, सच मानिए आधी से ज्यादा बीमारियां कम हो जाएंगी

New Year 2024 Resolution: नए साल पर लोग तरह-तरह के रिज़ॉल्यूशन लेते हैं। कोई पतला होने की ठान लेता है तो कोई बुरी आदतों को छोड़ने की लिस्ट बनाता है, लेकिन हेल्दी रहना है तो इस एक आदत को छोड़ दें। आधी से ज्यादा बीमारियां कम हो जाएंगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: December 28, 2023 18:55 IST
New Year 2024 Resolution- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK नए साल पर छोड़ दें ये आदत

नए साल पर लाखों लोग आने वाले साल को बेहतर बनाने के लिए तरह-तरह के रिज़ॉल्यूशन लेते हैं। साल 2024 की शुरुआत होने वाली है। ऐसे में अगर आप भी कोई रिज़ॉल्यूशन लेने की सोच रहे हैं तो हम आपको एक ऐसी आदत के बारे में बता रहे हैं जो आपके शरीर को बीमारियों की गिरफ्त में ला रहा है। जी हां ये आदत है मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल। आजकल लोग फोन से चिपके रहते हैं। जवान को तो छोड़ दो बूढ़े और बच्चे भी घंटों मोबाइल फोन में समय बिताते हैं। रील्स देखने में कब घंटों बीत जाते हैं पता ही नहीं चलता। लेकिन मोबाइल फोन का ज्यादा इस्तेमाल शरीर में कई तरह की बीमारियों को पैदा कर रहा है। फोन में बिजी रहने से न सिर्फ पॉश्चर खराब होता बल्कि बच्चों के दिमाग के विकास पर बुरा असर पड़ता है। मोबाइल फोन में लगे रहने से रिश्तो को समय नहीं दे पाते, जिससे मनमुटाव और लड़ाई झगड़े बढ़ने लगे हैं। ऐसे में नए साल पर आप अपनी इस आदत को जितना हो सके कम कर दें। नहीं तो ये बीमारियां शरीर को परेशान कर सकती हैं।

न्यू ईयर रिज़ॉल्यूशन 2024, छोड़ दें ये एक आदत

  1. पॉश्चर की समस्या- जो लोग घंटों मोबाइल में लगे रहते हैं उन्हें पॉश्चर संबंधी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। ऐसे लोगों को हाथ और कंधे में दर्द संबंधी परेशानी होने लगती है। घंटों एक हाथ से मोबाइल पकड़े रहने से परेशानी होने लगती है।  
  2. डिप्रेशन की समस्या- कई रिसर्च में ये पाया गया है कि जो लोग स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उन्हें एंग्जायटी और डिप्रेशन की समस्या ज्यादा रहती है। कई बार इसकी पहचान होना मुश्किल हो जाता है, लेकिन मोबाइल इसका बड़ा कारण हो सकता है।
  3. ज्यादा गुस्सा आना- जो लोग स्मार्टफोन का ज्यादा इस्तेमाल करते हैं उनके स्वभाव में चिड़चिड़ापन आने लगता है। बात-बात पर गुस्सा आता है। फोन में खोए रहने वाले लोगों के रिश्ते भी खराब होने लगते हैं। व्यक्तिगत संबंधों पर इसका असर पड़ता है और हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा हो सकती है।
  4. बच्चों के दिमाग पर असर- जो बच्चे जन्म से मोबाइल देखते हैं उनके दिमाग के विकास पर भी इसका असर पड़ता है। ऐसे बच्चे ज्यादा आलसी, चिड़चिड़े और फिजिकली कम एक्टिव होते हैं। कई बच्चे अपने माइलस्टोन से काफी पीछे होते हैं। ज्यादा फोन देखने से बच्चों का क्रिएटिव माइंड प्रभावित होता है और आंखों पर बुरा असर पड़ता है।
  5. फोकस की समस्या- जो लोग ज्यादा मोबाइल यूज करते हैं उनका किसी काम में फोकस नहीं हो पाता है। ऐसे लोगों को बार-बार फोन देखने की आदत होती है। नोटिफिकेशन चेक करने की आदत बन जाती है। इससे नींद खराब होती है। कुछ लोग रात के वक्त फोन का इस्तेमाल करते हैं जिससे नींद न आने की समस्या हो जाती है।

डिप्रेशन, एंग्जाइटी और बात-बात पर मूड खराब होना, शरीर में इस विटामिन की कमी के हैं संकेत

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement