Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

New Year's Resolution 2024: नए साल में अपनी इन 4 आदतों में जरूर करें बदलाव, हमेशा सेहतमंद रहेंगे आप!

New Year's Resolution 2024: सेहत से बड़ा खजाना कुछ नहीं है इसलिए आपको सेहतमंद रहना है तो अपने न्यू ईयर रेजोल्यूशन में भी कुछ ऐसे गोल्स रखें जो आपको हमेशा हेल्दी रखने में मदद करे।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 28, 2023 14:34 IST
healthy habits- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL healthy habits

New Year's Resolution 2024: सेहतमंद रहने के लिए अपनी कुछ आदतों में बदलाव करना जरूरी है। क्योंकि, सबसे ज्यादा बीमारियां हमारे लाइफस्टाइल से ही जुड़ी होती हैं। जैसे मोटापा, डायबिटीज और दिल की बीमारियां। इसके अलावा ब्रेन से जुड़ी बीमारियां भी हमारे लाइफस्टाइल से ही जुड़ी होती हैं। इसलिए, अगर आप बीमारियों से बचे रहना चाहते हैं तो अपनी लाइफस्टाइल में बदलाव करें और कुछ आदतों को बंद कर दें और उनकी जगह अच्छी आदतों को अपनाएं। तो, क्या हैं ये बदलाव जिनके बारे में आपको जानना चाहिए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

नए साल में करें ये 4 बदलाव

1. रेगुलर ऑयली फूड्स खाना

आजकल जैसी हमारी लाइफस्टाइल हो गई है। हम लोग रोज ऑयली फूड्स खाते हैं। चाहे वो नाश्ते में हो या लंच में या फिर शाम के स्नैक्स में। ऑयली फूड्स का असल शरीर पर बेहद धीमा होता है लेकिन ये जहर की तरह है। इसलिए ऑयली फूड्स के सेवन से बचें। इसकी जगह घर का खाना खाएं। हफ्ते में पराठा सिर्फ दो दिन खाएं। बाकी दिन रोटी और दाल-चावल खाएं। साथ ही रोज 1 फल का सेवन करें।  

डिप्रेशन, एंग्जाइटी और बात-बात पर मूड खराब होना, शरीर में इस विटामिन की कमी के हैं संकेत

2. लेट नाईट सोना

लेट नाईट सोना आपकी मानसिक सेहत के लिए फायदेमंद है। दरअसल, ये आपके सोचने समझने की शक्ति को प्रभावित करता है और मूड स्विंग्स को कारण बनता है। ऐसे में कोशिश करें कि समय पर सो जाएं और सोने और जगने का एक समय तय कर लें। ऐसा करना आपकी नींद को पूरी करने के साथ हार्मोनल हेल्थ को बेहतर बनाने में मददगार है।  

3. बैठकर फोन पर बात करना 

बैठकर फोन पर बात करना आपको मोटा कर सकता है। इसलिए आदत बनाएं कि जब भी आप फोन पर बात करें तो बैठकर बात न करें। चलते हुए फोन पर बात करें जिससे मेटाबोलिक रेट बढ़े, पाचन गति तेज हो और आप लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों से बचे रहें। साथ ही ऐसा करना थोड़ा अतिरिक्त चलने जैसा है। 

इन आटे की रोटियों से शरीर में बढ़ते शुगर और बैड कोलेस्ट्रॉल का होगा सफाया, सुधर जाएगी दिल की सेहत

4. पानी खड़े होकर पीना

पानी खड़े होकर पीना एक गंदी आदत है जिस पर हम लोग बिलकुल भी ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में कोशिश करें कि कभी भी खड़े होकर पानी पीने से बचें। हमेशा पानी बैठकर पिएं। इसके अलावा दिनभर में पर्याप्त पानी पीने की कोशिश करें। तो, नए साल पर अपनी इन आदतों में बदलाव करें।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement