Thursday, May 09, 2024
Advertisement

इन आटे की रोटियों से शरीर में बढ़ते शुगर और बैड कोलेस्ट्रॉल का होगा सफाया, सुधर जाएगी दिल की सेहत

अगर आप इन दोनों बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो सबसे पहले गेहूं की रोटियां खाना बंद करें। उसकी जगह आप इन आटें की रोटियों को खाना शुरू करें। इनके सेवन से शुगर और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों ही कंट्रोल होगा।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 28, 2023 13:59 IST
Control blood sugar and bad cholesterol- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Control blood sugar and bad cholesterol

इन दिनों देश-दुनिया में लोग लाइफस्टाइल से जुड़ी बीमारियों जैसे डायबिटीज, कोलेस्ट्रॉल से ज़्यादा ग्रसित हो रहे हैं। ये दोनों ही बीमारियां इन दिनों लोगों में बढ़ आम हो गई हैं। अनहेल्दी डाइट और लो फिजिकल एक्टिविटीज के कारण लोग इन बीमारियों का ज़्यादा शिकार हो रहे हैं।  जहाँ अधिक मात्रा में शुगर और कार्बोहाइड्रेट्स का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल बढ़ता है। डायबिटीज को साइलेंट किलर माना गया है क्योंकि यह शरीर को अंदर से खत्म करता रहता है। शरीर में शशुगर बढ़ने से किडनी नर्व और हार्ट डैमेज होने का खतरा बना रहता है। वहीं दूसरी ओर हम जितना ज़्यादा जंक फ़ूड, क्रीमी फूड्स या ऑइली फ़ूड का सेवन करते है कोलेस्ट्रॉल उतनी ही तेजी से बढ़ता है। कोलेस्‍ट्रॉल के ज्यादा बढ़ जाने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन सही से नहीं होता है। जिससे दिल से जुड़ी बीमारियों की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।

यानी इन दोनों ही बीमारियों की जड़ आपका गलत खानपान है। इसलिए ज़रूरी है कि अपनी सेहत का ख्याल रखें और सबसे पहले अपनी डाइट में बदलाव कर उसे सुधारें। अगर आप इन दोनों बीमारियों से दूर रहना चाहते हैं तो सबसे पहले गेहूं की रोटियां खाना बंद करें। उसकी जगह आप इन आटें की रोटियों को खाना शुरू करें। इनके सेवन से शुगर और बैड कोलेस्ट्रॉल दोनों ही कंट्रोल होगा। 

इन रोटियों का सेवन करें शुरू 

  1. बाजरा की रोटी: बाजरे की रोटी पोषक तत्वों से भरपूर होती है। बाजरा ग्लूटेन फ्री होता है। इसके साथ ही इसमें काफी मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो धीरे-धीर पचता है। इसके सेवन से ग्लूकोज़ के स्तर में वृद्धि नहीं होती है इसलिए शुगर के मरीजों को बाजरा की रोटी ज़रूर खाना चाहिए। साथ ही ये आपके खून में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम कर सकता है ।
  2. ज्वार की रोटी: ज्वार की रोटी हार्मोन और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है। साथ ही इसके सेवन से आप कोलेस्ट्रॉल को भी आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं।  गेहूं की तुलना में यह आपके शरीर को स्वस्थ रखने और कई तरह तरह की बीमारियों से बचाने में भी मदद करता है। ज्वार में भारी मात्रा में आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, प्रोटीन और डायट्री फाइबर होते हैं, जो शरीर को जरूरी पोषण पहुंचाने में मदद करता है।
  3. ओट्स की रोटी: ओट्स डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी रामबाण से कम नहीं है। ओट्स से बनी रोटी खाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल का संतुलन बना रहता है और कोलेस्ट्रॉल भी कंट्रोल में रहता है। इसे खाने से डायबिटीज का खतरे कम होता है
  4. रागी के आटे की रोटी: रागी, फाइबर का सबसे बेहतर स्रोत माना जाता है। डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल के मरीजों को खाने में गेहूं के आटे की रोटी की जगह रागी के आटे की रोटी बेहतरीन ऑप्शन हो सकती है। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो आपके ब्लड शुगर लेवल को सही रखता है। फाइबर भूख को भी कंट्रोल करता है और ओवरईटिंग से बचाता है। वजन कंट्रोल करने में रागी के आटे की रोटी काफी मददगार होती है। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह के समय इस सब्जी के जूस को पीने से बॉडी होगी डिटॉक्स, वजन भी होगा कम; आज से ही करें शुरु

हाड़ कंपाने वाली ठंड में सर्दी-खांसी और बलगम से मिलेगी राहत, बस आज़माएं ये आयुर्वेदिक उपाय

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement