Sunday, May 12, 2024
Advertisement

हाड़ कंपाने वाली ठंड में सर्दी-खांसी और बलगम से मिलेगी राहत, बस आज़माएं ये आयुर्वेदिक उपाय

​पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-नोएडा में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। ज़्यादा ठंड पड़ने से लोगों को सर्दी खांसी का सामना करना पड़ रहा है। अगर आप भी इस समस्या से गुज़र रहे हैं तो इन आयुर्वेदिक नुस्खों को आज़माना शुरू कर दें।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 28, 2023 11:34 IST
Ayurvedic remedies for cold and cough - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Ayurvedic remedies for cold and cough

पिछले कुछ दिनों से दिल्ली-नोएडा में हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ रही है। मौसम में बदलाव होने के बाद ज़्यादातर लोगों को सर्दी खांसी और बलगम का सामना करना पड़ रहा है।  इस मौसम में अक्सर लोगों को छाती में कफ जम हो जाता है जिस वजह से लोगों का खांस खांस कर बुरा हाल हो जाता है। दरअसल, ऐसे मौसम में हमारी इम्यूनिटी अक्सर कमजोर हो जाती है जिससे हमे इन बीमारियों का सामना करना पड़ता है। हालांकि इन परेशानियों का इलाज़ आप इन आयुर्वेदिक नुस्खों से घर पर भी कर सकते हैं। यह प्राकृतिक चीजें आपको जल्द ही इन परेशानियों से राहत दिलाने में आपकी मदद करेंगे। चलिए जानते हैं किन आयुर्वेदिक उपायों से आपको राहत मिलेगी।

बदलते मौसम में ऐसे रखें अपना ख्याल

  1. गर्म पानी पियें: इस मौसम में आप ठंडा पानी बिलकुल भी न पियें। ठंडा पानी पीने से आपको सेहत से जुड़ी कई परेशानियां हो सकती हैं। अगर आपकी इम्यूनिटी ज़रा भी कमजोर है तो आप तुरंत सर्दी-खांसी की चपेट में आ सकते हैं। इसलिए आप हमेशा गुनगुना पानी पियें। 
  2. गर्म पानी में नमक से करें गरारा: गले में खराश या दर्द होने पर आप गुनगुने पानी में नमक डालकर चार से पांच बार गरारा करें। गर्म पानी में नमक डालकर गरारा करने से आपको गले में आराम मिलेगा। ‌आप गर्म पानी में हल्दी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं।
  3. तुलसी का काढ़ा पियें: सर्दी खाँसी से छुटकारा पाने के लिए आप तुलसी का आयुर्वेदिक काढ़ा पियें। दो गिलास पानी में 20-25 तुलसी के पत्तों को डालें और इसमें आधा चम्मच हल्दी, 2 लौंग और पुदीने के कुछ पत्ते डालकर एक पैन में इन सभी चीजों को 8 से 10 मिनट तक पकाएं और जब लिक्विड आधा रह जाए तो इससे छानकर पीएं
  4. अजवाइन का काढ़ा: सर्दी खांसी और छाती में जमे कफ को बाहर निकालने में अजवाइन का काढ़ा बेहद कारगर है।  1 ग्लास में पानी में 1 चम्मच अजवाइन डालें और उसे जैसी की धीमी आंच पर रखें। अब इसमें  3 लौंग, 3 काली मिर्च और अदरक का छोटे टुकड़े को कद्दूकस करें। अब इसे पानी में डालें। जब ये पानी अच्छी तरह पक जाए तब इसे छान कर पियें। इससे आपकी छाती में जमा कफ निकल जाएगा। 
  5. हर्बल पाउडर: हर्बल पाउडर की मदद से भी आप इन मौसमी बीमारियों से छुटकारा पा सकते हैं।  इस हर्बल पाउडर को तैयार करने के लिए लिए आधा चम्मच सूखी हुई अदरक का चूर्ण, आधा चम्मच हल्दी, एक चुटकी काली मिर्च पाउडर, एक चम्मच प्योर शहद का जरूरत होती है। इन सभी चीजों को एक साथ मिक्स कर लें और इस मिश्रण को दिन में दो से तीन बार लिया जा सकता है। इसे सेवन करने पर आपको बेहतर महसूस होगा।
  6. अदरक का लड्डू: सर्दी खांसी में अदरक का लड्डू बेहद फायदा करता है।  इस मौसम में ज़्यादातर लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है।  इसलिए अपने आप को मौसमी बीमारियों से बचाने के लिए आप अदरक के लड्डू का सेवन शुरू करें। 

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह के समय इस सब्जी के जूस को पीने से बॉडी होगी डिटॉक्स, वजन भी होगा कम; आज से ही करें शुरु

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement