Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सुबह के समय इस सब्जी के जूस को पीने से बॉडी होगी डिटॉक्स, वजन भी होगा कम; आज से ही करें शुरु

बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए कई तरीके होते हैं लेकिन सब्जियों से बना डिटॉक्स जूस का सेवन बेहतर परिणाम देता है। चलिए आपको बताते हैं इस डिटॉक्स जूस का सेवन करने से आपको क्या फायदे होनेग और इसे कैसे बनाएं।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: December 28, 2023 8:48 IST
Lauki ke juice ke fayde - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL Lauki ke juice ke fayde

जब हमारी बॉडी डिटॉक्स नहीं होती है तो उस वजह से हमारे शरीर में कई तरह की परेशानियां शुरू हो जाती हैं। हमारा शरीर जितना अधिक डिटॉक्स होगा उतना ही सेहतमन्द रहेगा। अगर आपको कब्ज और पाचन से जुड़ी समस्या है तब तो आपको हमेशा अपने बॉडी में जमे वेस्टेज को डिटॉक्स करना चाहिए। वैसे बॉडी को डिटॉक्स करने के लिए कई तरीके होते हैं लेकिन सब्जियों से बना डिटॉक्स जूस का सेवन बेहतर परिणाम देता है। सुबह की शुरुआत हमेशा हेल्दी नाश्ते से होनी चाहिए। जब सुबह सुबह आपके शरीर को हेल्दी नाश्ता मिलता है तो आपका शरीर कई बीमारियों से दूर रहता है। इसलिए सुबह के नाश्ते में लौकी के जूस का सेवन करें। इससे ना सिर्फ आपको बॉडी डिटॉक्स होगी बल्कि आपका वजन भी कंट्रोल में रहेगा। चलिए आपको बताते हैं इस डिटॉक्स जूस का सेवन करने से आपको क्या फायदे होनेग और इसे कैसे बनाएं।

लौकी के फायदे

लौकी के जूस में भरपूर मात्रा में डायट्री फाइबर, विटामिन- ए, विटामिन -सी,विटामिन- बी3, बी6, मिनरल्स, कैल्श‍ियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस पाए जाते हैं।  इस सब्जी का जूस पीने से बॉडी बेहतर तरीके से डिटॉक्स होती है।  लौकी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स मौ शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकालने में मदद करते हैं।

इन बीमारियों में है कारगर

  1. वजन कम करता है कम 
  2. कब्ज में दिलाए राहत 
  3. बॉडी करे डिटॉक्स 
  4. इम्यूनिटी करे मजबूत 
  5. बॉडी की सूजन करे दूर 

2 तरीकों से बनाएं जूस

लौकी को सबसे पहले छीलिए अब उसे छोटे-छोटे टुकड़ों में काटिए और इसका जूस निकाल लीजिए। आप चाहें तो इसमें थोड़ा नमक, नींबू का रस या पुदीने की पत्तियों को मिला लें। इसके अलावा, जूस को छानने की कोशिश बिल्कुल न करें। क्योंकि ऐसा करने से हो सकता है कि इसमें मौजूद फाइबर निकल जाए। एक बात और जो आपको ध्यान में रखनी है और वो ये कि लौकी का जूस बनाते ही इसको पीना सही रहता है, क्योंकि कुछ देर रखने के बाद पीने से आपको उतना फायदा नहीं मिल पाएगा। 

लौकी का जूस बनाने के लिए आप इसके साथ चुकंदर, गाजर और खीरा भी मिला सकते हैं। सभी सब्जियों को मिलाकर एक फ्रेश जूस निकालकर पी सकते हैं। स्वाद बढ़ाने के लिए आप इसमें थोड़ा अदकर डाल सकते हैं। ऊपर से सेंधा नमक डालें। ध्यान रखें कि जूस को घूंट-घूंट करके आराम से पिएं।  वहीं जूस पीने के कम से कम एक घंटे तक कुछ न खाएं।  

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह के समय इस ड्रायफ्रूट को खाने से इम्यूनिटी और हड्डियां होंगी चट्टान सी मजबूत, इन परेशानियों में भी है फायदेमंद

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement