Monday, April 29, 2024
Advertisement

घी-तेल पूरी तरह बंद करने से हो सकते हैं ये नुकसान, जानिए दिनभर में आपको कितना घी और तेल खाना चाहिए?

Fat Free Diet Side Effects: आजकल लोग फिटनेस से चक्कर में घी-तेल बहुत कम खाते हैं, जिससे घुटनों में चिकनाई कम होने लगती है। डाइट से ऑयल बिल्कुल हटा देने से शरीर को ये नुकसान हो सकते हैं। जानिए एक दिन में कितना घी या तेल खाना चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: March 16, 2024 15:01 IST
No oil diet - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK No oil diet

फिटनेस के चक्कर में लोग सबसे पहले अपनी डाइट से घी, तेल की मात्रा कम करते हैं। ज्यादा घी या तेल खाने से शरीर को कई नुकसान हो सकते हैं, लेकिन कहा जाता है न किसी की अति अच्छी होती और न ही किसी की कमी। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी पोषकतत्वों का बैलेंस जरूरी है। इसी तरह फिट रहने के लिए घी और तेल की भी जरूरत होती है। हां आपको मात्रा और क्वालिटी का ध्यान रखते हुए घी तेल ही इस्तेमाल करना चाहिए। आइये जानते हैं डाइट से ऑयल बिल्कुल हटाने से क्या नुकसान होते हैं?

हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो ज्यादा दिनों तक डाइट से घी- तेल हटा देना सेहत के लिए हेल्दी नहीं है। बहुत सारे ऐसे माइक्रोन्यूट्रिएंट्स (Miçronutrients) होते हैं जो फैट्स में घुलनशील होते हैं इनकी शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरत होती है। इसलिए सीमित मात्रा में ऑयल का सेवन करना जरूरी है।

रोजाना कितना घी खाना चाहिए?

वहीं आयुर्वेद की मानें तो आपको रोजाना सीमित मात्रा में घी का सेवन जरूर करना चाहिए। स्वामी रामदेव के रोजाना कम से कम 2 चम्मच देसी घी खाने की सलाह देते हैं। इससे हड्डियां स्वस्थ और मजबूत बनती हैं। घुटनों में चिकनाई बनी रही है और दर्द की समस्या कम होती है। वहीं वेजिटेबल ऑयल आपको बदल-बदल कर खाना चाहिए।'

रोजाना कितना तेल खाना चाहिए?

ज्यादा तेल शरीर को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन तेल में पाए जाने वाले फैटी एसिड भी शरीर के लिए जरूरी हैं। WHO के मुताबिक एक वयस्क को दिन में  4 चम्मच से ज्यादा तेल का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें घी और तेल सभी की मात्रा शामिल है। यानि किसी भी तरह का ऑयल सिर्फ 4 स्पून से ज्यादा न खाएं।

घी तेल बंद करने से क्या होते हैं नुकसान?

अगर आप घी तेल खाना बिल्कुल बंद कर देते हैं तो इससे लंबे समय में तबियत बिगड़ सकती है। आपको दिनभर थकान महसूस हो सकती है। शरीर में जरूरी फैट्स की मात्रा कम होने लगेगी। फैड फ्री डाइट से आपका वजन तो कम होने लगेगा, लेकिन इससे शरीर को काफी अधिक स्ट्रेस भी महसूस होता है। जो लंबे समय में शरीर पर बुरा असर डालते हैं।

भुने चने के साथ मिलाकर खाएं शहद, शरीर को मिलेंगे जबरदस्त फायदे, मोटापा भी होगा कम

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement