Friday, March 29, 2024
Advertisement

नोएडा में रहते हैं तो अब हेल्थ एटीएम से मुफ्त में करा सकेंगे आप अपना हेल्थ चेकअप

इस हेल्थ एटीएम लगने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य जांच कराने में होगी सुविधा।

IANS Reported By: IANS
Published on: September 19, 2022 22:57 IST
health atm- India TV Hindi
Image Source : PIXABAY अब हेल्थ एटीएम से मुफ्त में करा सकेंगे आप अपना हेल्थ चेकअप

अब ग्रेटर नोएडा के सभी सामुदायिक केंद्र में हेल्थ एटीएम लगाया जाएगा जहां पर लोग जाकर अपनी जांच करा सकेंगे और उन्हें तुरंत रिपोर्ट भी हाथों-हाथ मिल जाएगी। ग्रेनो प्राधिकरण चारों सामुदायिक केंद्रों में शीघ्र लगवाएगा हेल्थ एटीएम। इस हेल्थ एटीएम लगने से आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को स्वास्थ्य जांच कराने में होगी सुविधा।

ग्रेटर नोएडा के निवासी हेल्थ एटीएम से अपने स्वास्थ्य की जांच कर सकेंगे। चारों सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (दादरी, दनकौर,बिसरख और डाढ़ा) में हेल्थ एटीएम शीघ्र लगाए जाएंगे। ये हेल्थ एटीएम कापोर्रेट सोशल रेस्पोंसबिलिटी (सीएसआर) के तहत लगाए जाएंगे। वहीं, सीएसआर की ही मदद से ऑपरेशन कायाकल्प के जरिए ग्रेटर नोएडा एरिया में स्थित 154 सरकारी स्कूलों की दशा सुधारने के लिए भी मुहिम चलाई जाएगी।

सरकार का फोकस है कि आर्थिक रूप से कमजोर मरीजों को स्वास्थ्य का परीक्षण कराने की निशुल्क सुविधा प्रदान की जानी चाहिए। इस एटीएम के लगने से 50 से अधिक पैरामीटर की जांच हो सकेगी, जिनमें शरीर का तापमान, ब्लड प्रेशर, फैट, बॉडी वॉटर, बोन मास, फैट फ्री वेट, ऑक्सीजन सेचुरेशन, प्रोटीन, विजन टेस्ट आदि शामिल हैं। इससे उन लोगों को खासतौर पर फायदा मिलेगा, जो आर्थिक तंगी के चलते टेस्ट नहीं करा पाते।

Yoga Tips: कोरोना के बाद देश में हेल्थ क्राइसिस जैसे हालात, स्वामी रामदेव से जानिए स्वस्थ रहने के उपाय

Diabetes: ब्लड शुगर नहीं हो रहा है काबू? डायबिटीज के मरीज इस तरह करें अंजीर का सेवन

Yoga Asanas For Healthy Life: इन योगा को रोज़ाना करने से डायबिटीज सहित मोटापा होगा कम, ये समस्याएं भी होंगी दूर

कब और कितना पानी पिएं? क्या है पानी पीने का सही तरीका? डॉक्टर से जानिए इनके सही जवाब

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement