Thursday, April 25, 2024
Advertisement

कब और कितना पानी पिएं? क्या है पानी पीने का सही तरीका? डॉक्टर से जानिए इनके सही जवाब

पानी पीकर आप मोटापे, सिर दर्द, पाचन समेत कई शारीरिक परेशानियों को कम कर सकते हैं। वहीं गलत तरीके से पानी पीकर आप कई बीमारियों को न्यौता देते हैं, तो क्या है पानी पीने का सही तरीका।

Jyoti Jaiswal Written By: Jyoti Jaiswal @TheJyotiJaiswal
Updated on: September 19, 2022 22:01 IST
कब और कितना पानी पिएं? क्या है पानी पीने का सही तरीका? - India TV Hindi
Image Source : PIXABAY कब और कितना पानी पिएं? क्या है पानी पीने का सही तरीका?

क्या आपको पानी पीने का सही तरीका पता है? अब आप कहेंगे कि इसमें क्या रॉकेट साइंस है? पानी पीना तो सभी को आता है, लेकिन जिस तरह आप पानी पीते हैं और जिस समय पीते हैं क्या वो तरीका और समय सही है? और साथ ही ये भी जानते हैं कि दिन में कितना पानी पीना आपकी अच्छी सेहत के लिए जरूरी है। हम बचपन से सुनते आ रहे हैं हमारे शरीर में 75 परसेंट पानी है। अगर हम सही तरीके से पानी पिएं तो कई बीमारियां ऐसी हैं जो हमारे पास भी नहीं फटकेंगी। पानी पीकर आप मोटापे, सिर दर्द, पाचन समेत कई शारीरिक परेशानियों को कम कर सकते हैं। वहीं गलत तरीके से पानी पीकर आप कई बीमारियों को न्यौता देते हैं, तो क्या है पानी पीने का सही तरीका।

इस बारे में सटीक जानकारी तो कोई डॉक्टर ही दे सकते हैं। हमने इस सवाल के जवाब के लिए PSRI के डॉक्टर उमेश कुमार शर्मा से संपर्क किया जो नेफ्रोलॉजी के सीनियर कंसल्टेंट हैं, उन्होंने जो बातें हमें बताई हैं वो प्वाइंटर में आपको समझाते हैं।

पानी पीना क्यों जरूरी है?

हमारी बॉडी में 70 फीसजी पानी होता है। वहीं छोटे बच्चों के शरीर में 80 से 85 फीसदी पानी की मात्रा होती है। पानी कम पीने से हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते हैं जिससे हमारे ऑर्गन्स खराब हो जाते हैं। अगर बड़े-बूढ़े कम पानी पिएं तो उन्हें कई बार एडमिट तक होना पड़ता है।

पानी कितना पिएं?

पानी की कोई तय मात्रा नहीं है ये समय, जगह, मौसम के हिसाब से कम ज्यादा हो सकती है। डॉक्टर उमेश ने हमें बताया कि आपको हमेशा आपने दाहिने हाथ के एल्बो के पास पानी की बोतल रखनी चाहिए, इससे जब भी प्यास लगे आप पानी पीते रहें। एक साथ 3-4 गिलास पानी पीने की जरूरत नहीं है, कुछ घंटों में पानी पीते रहें। वरना हमारी किडनी को मेहनत करनी पड़ती है और उसे झटका लगता है।

उठते ही क्यों पीना चाहिए पानी?

अक्सर लोगों का सवाल रहता है कि क्या सुबह उठते ही बासी मुंह पानी पीना चाहिए, इस बारे में जब हमने डॉक्टर से पूछा तो उन्होंने कहा- हां, ओवरनाइट शरीर में पानी की कमी हो जाती है इसलिए उठते ही सुबह पानी पी लेना चाहिए। वरना पानी की कमी से खून गाढ़ा हो जाता है और इसी वजह से लोगों को हार्ट अटैक या ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ जाता है।

वर्कआउट के दौरान भी पीना चाहिए पानी

डॉक्टर के मुताबिक वर्कआउट करते हुए हमारा बहुत पसीना निकलता है इसलिए वर्कआउट करते वक्त थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहें और बाद में भी अच्छी मात्रा में पानी पिएं।

क्या खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए?

आपने कई लोगों से सुना होगा कि खड़े होकर पानी नहीं पीना चाहिए , पानी चबा-चबाकर खाने की तरह पीना चाहिए। इस बारे में जब हमने डॉक्टर से पूछा तो उन्होंने कहा कि ऐसा उन्होंने कहीं नहीं पढ़ा है, मैराथन में दौड़ते वक्त तो धावक दौड़ते हुए भी पानी पीते हैं। उन्होंने इतना जरूर कहा कि पानी पीते वक्त बस इस बात का ध्यान रखें कि पानी इत्मीनान से पिएं जल्दबाजी में पानी पीने से दिक्कत हो सकती है।

Uric Acid : बढ़े हुए यूरिक एसिड के लिए फायदेमंद है सेब का सिरका, बस ऐसे करें सेवन

गर्म पानी पिएं या ठंडा?

डॉक्टर ने कहा कि आपको गर्मियों में भी गर्म पानी पीने की जरूरत नहीं है, आप नॉर्मल टेंप्रेचर का पानी पीजिए। हां फ्रिज का ठंडा पानी जरूर नुकसान करता है। 

किन चीजों के बाद नहीं पीना चाहिए पानी?

डॉक्टर ने कहा कि फल में बहुत अधिक मात्रा में पानी होता है इसलिए फल खाने के बाद पानी नहीं पीना चाहिए। इसी तरह से चावल भी बनता है तो उसमें बहुत पानी सोखता है इसलिए चावल खाने के बाद भी पानी नहीं पीना चाहिए। आधे घंटे रुककर आप पानी पी सकते हैं।

आप भी हैं लगातार कमर दर्द से परेशान? स्वामी रामदेव से जानिए योग, प्राणायाम और आयुर्वेदिक उपचार

पानी पीने के फायदे

  1. किडनी स्टोन नहीं बनते हैं
  2. किडनी स्वस्थ रहती है
  3. यूरिन इंफेक्शन का खतरा कम होता है
  4. डायरिया और ब्लोटिंग की समस्या नहीं होती है
  5. स्किन में ग्लो आता है
  6. सिर दर्द की समस्या नहीं होती है
  7. मोटापा कम करने में भी सहायक
  8. पाचन तंत्र सुचारू रूप से काम करता है

ये भी पढ़ें - 

Yoga Tips: कोरोना के बाद देश में हेल्थ क्राइसिस जैसे हालात, स्वामी रामदेव से जानिए स्वस्थ रहने के उपाय

Diabetes: ब्लड शुगर नहीं हो रहा है काबू? डायबिटीज के मरीज इस तरह करें अंजीर का सेवन

Yoga Asanas For Healthy Life: इन योगा को रोज़ाना करने से डायबिटीज सहित मोटापा होगा कम, ये समस्याएं भी होंगी दूर

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement