Monday, April 29, 2024
Advertisement

हाई यूरिक एसिड के मरीजों को खाना चाहिए Oats, महीनेभर में दिखने लगेगा असर

Oats in uric acid: हाई यूरिक एसिड में ओट्स का सेवन कई प्रकार से फायदेमंद है। दरअसल, इस अनाज में कुछ ऐसे गुण हैं जो कि इसे इस बीमारी के लिए परफेक्ट फूड बनाता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: January 17, 2024 7:09 IST
oats in high uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL oats in high uric acid

Oats in uric acid: अगर आपका शरीर प्रोटीन को सही से पचा नहीं पा रहा है तो, ऐसे में प्रोटीन से निकलने वाला वेस्ट प्यूरिन शरीर में बढ़ता जाता है और यही यूरिक एसिड को बढ़ाने का काम करता है। जब ये यूरिक एसिड ज्यादा होकर हड्डियों में जमा होने लगता है तो इससे जोड़ों के बीच सूजन की समस्या होती है और फिर ये यूरिक एसिड बढ़ाने का काम करता है। ऐसे में आप इन अनाज का सेवन कर सकते हैं जो कि इस पूरी स्थिति में बेहद कारगर तरीके से काम करता है। तो, जानते हैं जब यूरिक एसिड बढ़ा होता है तो ओट्स का सेवन कैसे मददगार है।  साथ ही इसके क्या फायदे हैं।

हाई यूरिक एसिड में ओट्स खाने के फायदे

ओट्स में प्रति 100 ग्राम  50 से 150 मिलीग्राम प्यूरीन होता है। लेकिन, इसमें फाइबर की अच्छी मात्रा होती है जो कि प्यूरिन पचाने में कारगर तरीके से काम करता है। दरअसल, ये शरीर से प्यूरिक के कणों को अवशोषित कर सकता है और मल में थोक जोड़कर इसे अपने साथ बाहर निकालने में मदद कर सकता है। इसके अलावा ये प्यूरिन पचाने का मेटाबोलिक रेट बढ़ाता है  जिससे यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मदद मिलती है।

high uric acid

Image Source : SOCIAL
high uric acid

सर्दियों की रानी ‘हरी मटर’ इन लोगों के लिए है बेहद खतरनाक, आज से ही बंद करें सेवन

प्रति सप्ताह 2 बार ओट्स खाएं

यूनिवर्सिटी ऑफ पिट्सबर्ग मेडिकल सेंटर सलाह देता है कि अगर आपको हाई यूरिक एसिड या फिर गठिया की भी समस्या है तो आपको प्रति सप्ताह 2 बार ओट्स खाना चाहिए। इसमें आपको सब्जियों को भी शामिल करना चाहिए जो कि यूरिक एसिड की समस्या को कम करने में मदद कर सकते हैं। 

रात को सोने से पहले पिएं इस मसाले का पानी, तेजी से कम होगा मोटापा; इम्यूनिटी भी होगी मजबूत

तो, अगर आपका यूरिक एसिड बढ़ा हुआ है तो आपको ओट्स को सब्जियों के साथ उबालकर लेना चाहिए। ऐसा करना आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद कर सकता है।  जैसे कि कब्ज और पेट से जुड़ी समस्याएं। इसके अलावा भी इसके कई फायदे हैं, तो इन तमाम कारणों से ओट्स खाएं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement