Tuesday, May 14, 2024
Advertisement

सीढ़ी चढ़ते हुए सांस फूलने वाले लोग हो सकते हैं इन 4 बीमारियों के शिकार, इस गंभीर लक्षण को नजरअंदाज न करें

सीढ़ियां चढ़ते समय अगर आपकी सांस फूल रही है तो आपको थोड़ा सतर्क हो जाना चाहिए क्योंकि असल में ये सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण हो सकता है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Published on: August 10, 2023 9:49 IST
breathlessness while climbing stairs - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL breathlessness while climbing stairs

Breathlessness while climbing stairs:  सीढ़ियां चढ़ते समय कई बार लोगों की सांस फूलने लगती है। लेकिन, बहुत से लोग इस नॉर्मल मान कर नजरअंदाज कर देते हैं। जबकि, ऐसा करना सेहत से जुड़ी कई समस्याओं का कारण बन सकता है। जी हां, क्योंकि सांस का फूलना कोई आम बात नहीं है बल्कि ये कई बीमारियों का गंभीर लक्षण हो सकता है। कैसे, तो बता दें कि सांस फूलने के पीछे दो कारण होते हैं। पहला कारण आपका फेफड़ा सही से काम नहीं कर पा रहा है और ऑक्सीजन लेवल में कमी है। दूसरा कारण है आपके दिल के काम काज का गड़बड़ाना जिससे ब्लड सर्कुलेशन सही नहीं है, एक्सट्रा प्रेशर आ रहा है और सांस फूल रही है। तो, ये दोनों ही कंडीशन कुछ बीमारियों की वजह से हो सकता है। कैसे, जानते हैं।

सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूलने का क्या कारण है- Causes of  breathlessness while climbing stairs in hindi

1. अस्थमा की बीमारी-Asthma

जिन लोगों को अस्थमा की समस्या होती है और ये सही से मैनेज नहीं हो पाती है तो ऐसे मरीजों में सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूलने की समस्या देखी जा सकती है। ये स्थिति असल में बताती है कि आपके फेफड़ों की स्थिति बेहद खराब है। इसके अलावा आपको डॉक्टर के पास जाना चाहिए और सही लाइफस्टाइल के साथ इसे मैनेज करना चाहिए। 

इस फल का नाम और स्वाद दोनों है आम जैसा, एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से है भरपूर

 

2. क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज-COPD

क्रॉनिक ऑब्सट्रक्टिव पल्मोनरी डिजीज (COPD) आमतौर पर धूम्रपान करने वालों की समस्या होती है। ऐसे लोगों के फेफड़े अंदर से क्षतिग्रस्त हो जाते हैं और फिर सीढ़ियां चढ़ते समय आपकी सांस फूल सकती हैं। ऐसे में डॉक्टर को दिखाएं और अपना सही से इलाज करवाएं।

breathlessness causes

Image Source : SOCIAL
breathlessness causes

3. मोटापा-Obesity

मोटापे के मरीजों में सीढ़ियां चढ़ते समय सांस फूल सकती है। दरअसल, वजन बढ़ने से फेफड़ों की दीवार पर अतिरिक्त वजन पड़ने से मांसपेशियों के लिए गहरी सांस लेना और तेजी से सांस लेना कठिन हो जाता है। इससे मस्तिष्क का श्वास नियंत्रण बिगड़ जाता है और जब सीढ़ियां चढ़ते हैं और तेजी से सांस लेते हैं तो सांस फूलने लगती है।

यूरिन को ज्यादा देर तक रोकना सेहत पर पड़ता है भारी, जान लीजिए इसके नुकसान

4. एट्रियल फिब्रिलेशन-Atrial fibrillation

एट्रियल फिब्रिलेशन में दिल की धड़कने तेज हो जाती हैं। ये असल में ब्लॉकेज की वजह से हो सकता है।  होता ये है कि सीढ़ियां चढ़ते समय आपकी मांसपेशियां अचानक तेज गति के लिए तैयार नहीं होती हैं। इसका परिणाम यह होता है कि आपके फेफड़े आपके शरीर को अधिक हवा की आपूर्ति करने के लिए अधिक समय तक काम करते हैं, जिससे आपको बहुत अधिक घबराहट हो सकती है और सांस फूल सकता है। तो, इस लक्षण को नजरअंदाज न करें और डॉक्टर को दिखाएं।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement