Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Omega Rich Foods: डाइट में शामिल करें ये 5 ओमेगा रिच फूड्स, इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

Omega Rich Foods: ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी के चलते हमें ड्राई स्किन, दिल की बीमारी, तनाव, याददाश्त कमजोर होना, ब्लड सर्कुलेशन असंतुलित होना, थकान जैसे कई गंभीर लक्षण नजर आ सकते हैं।

Sushma Kumari Edited By: Sushma Kumari @ISushmaPandey
Published on: October 07, 2022 16:18 IST
Omega rich foods- India TV Hindi
Image Source : SOURCED Omega rich foods

Highlights

  • ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी होता है।
  • ओमेगा 3 एसिड हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में मददगार होते हैं।

Omega Rich Foods: ओमेगा 3 फैटी एसिड हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाए रखने के लिए जरूरी होता है। इसके सेवन से आंखों की रोशनी कम होने, दिल के रोग जैसी कई अन्य गंभीर बीमारियों के खतरे को भी कम किया जा सकता है। इसके साथ ही ओमेगा 3 एसिड हमारे शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूती देने में मददगार होते हैं। कुछ खाद्य पदार्थों को अपनी डाइट में शामिल करके हम अपनी बॉडी में ओमेगा 3 फैटी एसिड की कमी को पूरा कर सकते हैं। ‌कुछ सीड्स और ड्राई फ्रूट या नट्स के सेवन से हम इस कमी को आसानी दूर कर सकते हैं।

 कितनी मात्रा में लेना चाहिए

 हमें प्रतिदिन 200 से 500 MG ओमेगा 3 फैटी एसिड इनटेक करना चाहिए। ओमेगा 3 के लिए सबसे अच्छा सोर्स में मछली को बताया जाता है। जो लोग फिश नहीं खाते हैं वह कुछ शाकाहारी चीजों को खाकर भी ओमेगा 3 फैटी एसिड प्राप्त कर सकते हैं। 

 चिया सीड्स

 चिया सीड्स

Image Source : FREEPIK
चिया सीड्स

 चिया सीड्स आजकल काफी ट्रेंड में है। ‌इन्हें खाने से लेकर ग्लास स्किन पाने के लिए और स्वस्थ बालों के लिए भी इस्तेमाल किया जाता है। चिया के बीज में ओमेगा 3 भर-भर के पाया जाता हैं। वहीं इसमें सेलेनियम, मैग्नीशियम और मैग्नीज भी मौजूद होते हैं। 

 अखरोट खाएं

 अखरोट

Image Source : FREEPIK
अखरोट

अखरोट हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है। इसमें फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है और इसके अलावा कई और भी पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। अखरोट में एंटीऑक्सीडेंट गुड़ भी होते हैं, जो हमारे स्वास्थ्य को फायदा पहुंचाने का काम करते हैं।

 कद्दू के बीज

 कद्दू के बीज

Image Source : FREEPIK
कद्दू के बीज

 कद्दू के बीजों में जिंक काफी मात्रा में भरा होता है, जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत तो करता ही है। इसके साथ ही आपके बालों के लिए भी लाभदायक होता है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन ई जैसे कई और गुण पाए जाते हैं। ‌

 बादाम और काजू

 बादाम और काजू

Image Source : FREEPIK
बादाम और काजू

 बादाम और काजू दोनों ही जिंक का खजाना माने जाते हैं। इम्यून सिस्टम दुरुस्त रखने के लिए इन दोनों फूड का प्रतिदिन सेवन करना चाहिए। काजू को खाली पेट खाने से अतिरिक्त लाभ मिलते हैं। वहीं बादाम को भिगोकर खाने पर एंटीऑक्सीडेंट्स के गुण और अधिक बढ़ जाते हैं, जो आपको कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं।

 राजमा

 राजमा

Image Source : FREEPIK
राजमा

 राजमा खाने में बेहद स्वादिष्ट होता है। लेकिन यह टेस्टी होने के साथ ही ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर भी होता है। इसके अलावा इसमें कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। 

 सोयाबीन और अलसी के बीज

 सोयाबीन और अलसी के बीज

Image Source : FREEPIK
सोयाबीन और अलसी के बीज

 जो लोग नॉनवेज नहीं खाते उनके लिए सोयाबीन किसी मांसाहारी भोजन से कम नहीं होता। सोयाबीन टेस्टी तो होता ही है साथ ही ये ढेरों पोषक तत्व जैसे फाइबर, प्लांट प्रोटीन, राइबोफ्लेविन, मैग्नीशियम,पोटेशियम और फोलेट का एक अच्छा सोर्स है। अलसी के बीज में भी ओमेगा 3 एसिड की कमी पूरी करने की ताकत होती है। फ्लैक्स सीड्स फाइबर और मैग्नीशियम जैसे कई पोषक तत्वों का खजाना होता है।

Disclaimer: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। इंडिया टीवी इनके सफल होने या इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है। इनके इस्तेमाल से पहले चिकित्सक का परामर्श जरूर लें। 

ये भी पढ़ें - 

Bottle gourd side effect: लौकी की सब्जी खाने के बाद भूलकर भी न खाएं ये चीजें, वरना होगा भारी नुकसान

Loose Motions: दस्त होने पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन, वरना और हो जाएगा बुरा हाल

Cholesterol problem: कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से होने लगती हैं ये परेशानियां, इन अंगों को पहुंचता है नुकसान

 

 

 

 

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement