Tuesday, May 07, 2024
Advertisement

Omicron new Symptom: ओमिक्रॉन के नए लक्षणों ने बढ़ाई चिंता, जानिए ये लक्षण ताकि अलर्ट रहें

हेल्थ एक्सपर्ट कह रहे हैं कि अगर कोई व्यक्ति अपने शरीर पर इन दो लक्षणों को देखता है तो तुरंत अपने आप को आइसोलेट करे और कोविड टेस्ट करवाए।

India TV Health Desk Written by: India TV Health Desk
Published on: December 31, 2021 16:59 IST
Omicron new Symptoms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Omicron new Symptoms

Highlights

  • ये नए लक्षण कोविड के किसी भी वेरिएंट से मेल नहीं खाते।
  • स्पेक्टर के मुताबिक ये लक्षण उन लोगों में भी देखे गए जिन्हें कोविड के दोनों टीके लग चुके हैं।

कोरोना वायरस का नया वेरिएंट ओमिक्रॉन सुरसा के मुंह की तरह फैलता ही जा रहा है। इसके तेजी से रफ्तार पकड़ने के बाद दुनिया हाई अलर्ट पर आ गई है। दुगनी रफ्तार से फैल रहे इस संक्रमण के कुछ नए लक्षण सामने आने से वैज्ञानिकों की चिंता और बढ़ गई हैं। दरअसल, ये नए लक्षण कोविड के किसी भी वेरिएंट से मेल नहीं खाते। 

हेल्थ एक्सपर्ट कह रहे हैं कि अगर कोई व्यक्ति अपने शरीर पर इन दो लक्षणों को देखता है तो तुरंत अपने आप को आइसोलेट करे और कोविड टेस्ट करवाए। 

क्या दूसरी वेव की तरह खतरनाक होगा ओमिक्रॉन वैरिएंट? जानिए वैज्ञानिक क्या दावा कर रहे हैं

शोधकर्ता और यूके के किंग्स कॉलेज लंदन में जेनेटिक एपिडेमियोलॉजी के प्रोफेसर टिम स्पेक्टर ने कहा है कि भूख खत्म होना और मितली आना ओमिक्रॉन के नए लक्षणों के तौर पर देखा जा रहा है। स्पेक्टर के मुताबिक ये लक्षण उन लोगों में भी देखे गए जिन्हें कोविड के दोनों टीके लग चुके हैं। हालांकि ये लक्षण कोरोना वायरस के किसी पुराने वेरिएंट से मेल नहीं खाते लेकिन नए मरीजों में ये देखने को मिल रहे हैं। 

साल 2022 में कैसे रहें लाइफस्टाइल संबंधी बीमारियों से दूर, स्वामी रामदेव से जानें फिट रहने का सीक्रेट फॉर्मूला

दूसरी तरफ हीं अमेरिका में रोग नियंत्रण केंद्र (CDC)ने खांसी,  थकान , कफ और नाक बहना को ओमिक्रॉन के सामान्य लक्षणों की सूची में रखा है। 

हालांकि लंदन के एक शोधकर्ता डॉक्टर डेविड लॉयड ने शरीर में खुजली के साथ-साथ त्वचा पर रेशेज यानी चकत्ते पड़ने को भी ओमिक्रॉन का एक लक्षण बताया है। कोरोना के शुरूआती केसेज में चकत्तों को कोविड 19 के लक्षणों की सूची में रखा गया था।

बच्चे का आधार कार्ड नहीं है तो इस तरह बुक करें Covid Vaccine का स्लॉट, ये रहा प्रोसेस

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement