Thursday, May 16, 2024
Advertisement

क्या प्याज से यूरिक एसिड कम होता है? जानें इसे खाने का सही तरीका

यूरिक एसिड में प्याज: शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने कई सारी समस्याएं शुरू हो जाती हैं। जैसे कि सबसे पहले तो जोड़ों में दर्द होता है या फिर गाउट की समस्या होती है। ऐसे में प्याज का सेवन कैसे फायदेमंद है। जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: February 24, 2024 6:00 IST
onion in uric acid- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL onion in uric acid

यूरिक एसिड में प्याज: शरीर में यूरिक एसिड का बढ़ना गाउट की समस्या दे सकता है। ये पथरियों के रूप में हड्डियों के बीच जमा हो जाता है और एक गैप पैदा करने लगता है। इससे जोड़ों में सूजन की समस्या होती है और दर्द गंभीर हो जाता है। पर जरूरी ये है कि आप जानें कि यूरिक एसिड बढ़ता कैसे है। तो, जब आप प्रोटीन से भरपूर चीजों को खाते हैं तो इससे वेस्ट प्रोडक्ट के रूप में प्यूरिन निकलता है जो कि हड्डियों के बीच जमा हो जाता है और फिर गैप पैदा करने लगता है। फिर ये सूजन का कारण बनता है जिससे जोड़ों में दर्द होने लगता है। ऐसे में क्या प्याज का सेवन फायदेमंद है? जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

क्या प्याज से यूरिक एसिड कम होता है?

प्याज एक कम प्यूरीन वाला फूड है। यह यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है। प्याज गाउट के सूजन को रोकने में मदद कर सकता है। दरअसल, प्याज में पाए जाने वाले क्वेरसेटिन (quercetin) नामक फ्लेवोनोइड के कारण होता है, जो कि सूजन को ट्रिगर करने से रोकता है। ये लिवर और किडनी के लिए भी फायदेमंद है और प्यूरिन पचाने की गति को तेज कर सकता है। इसलिए आप हाई यूरिक एसिड में इसे खा सकते हैं।

gout

Image Source : SOCIAL
gout

गैस में दही खाना चाहिए? पहले जान लें फिर खाएं नहीं तो, बढ़ सकती है समस्या

 

यूरिक एसिड में प्याज खाने का सही तरीका

हाई यूरिक एसिड में आप कई प्रकार से प्याज खा सकते हैं। लेकिन, ध्यान रखें कि आपको इसे एक्टिव तरीके से ही लेना है। इसे पकाकर नहीं खाना। तो, करें ये कि कच्चा प्याज खाएं। आप इसे सलाद के रूप में भी खा सकते हैं। दूसरा, आप प्याज का जूस पिएं। ये प्यूरीन पचाने में मददगार है। तो, इन तमाम बातों का ख्याल रखते हुए आप हाई यूरिक एसिड में प्याज खा सकते हैं।

समय रहते नहीं कंट्रोल किया कोलेस्ट्रॉल तो खा जाएगा आपका ये अंग, हो सकती है गंभीर बीमारी!

इसके अलावा प्याज गठिया और ऑस्टिपोरोसिस के मरीजों के लिए फायदेमंद है। बस, प्याज को पकाकर न खाएं। कोशिश करें कि इसे कच्चा या उबले हुए तरीके से ही खाएं। इससे शरीर को तमाम फायदे ही मिलेंगे।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement