Tuesday, March 19, 2024
Advertisement

ब्लड शुगर को रखना है कंट्रोल तो रोज सुबह पिएं प्याज की चाय, जानें बनाने का सही तरीका

क्या आप जानते हैं कि प्याज की बनी चाय कई बीमारियों से आपको छुटकारा दिला सकती हैं? आपको इसका टेस्ट जरूर थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन इसके पीने के लाभ आपको हैरान कर सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Published on: August 06, 2020 16:34 IST
 ब्लड शुगर को रखना है कंट्रोल तो रोज सुबह पिएं प्याज की चाय, जानें और भी फायदे- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/MACHOEN_NH ब्लड शुगर को रखना है कंट्रोल तो रोज सुबह पिएं प्याज की चाय, जानें और भी फायदे

सुबह-सुबह उठते ही कड़क चाय मिल जाती है तो पूरा दिन एनर्जी से भरपूर जाता है, लेकिन अगर आप सुबह ऐसी चाय का सेवन करें तो आपको आलस्य से छुटकारा दिलाने के साथ कई बीमारियों से भी निजात दिलाए तो फिर क्या कहना। जी हां प्याज से बनी चाय जिसका सेवन करने से आप कई बड़ी बीमारियों से कोसों दूर रह सकते हैं। जानिए इसके बेहतरीन फायदे और साथ ही जानिए क्या कहती है रिसर्च। 

क्या कहती हैं  रिसर्च

यूरोपीय क्लीनिकल न्यूट्रीशन के जर्नल के वैज्ञानिकों के अनुसार, प्‍याज में क्‍वेरसेटिन नामक एक तत्‍व  पाया जाता है जो आपके खून में जाकर एंटी-ऑक्‍सीडेंट की मात्रा को तेजी से बढ़ा देता है। इसके साथ ही इस चाय में विटामिन सी भी भरपूर मात्रा में पाई जाती है जो आपको संक्रामक रोगों से बचा कर रखता है। 

रात में सोने से पहले जरूर पी लें घर पर बनी ये ड्रिंक्स नहीं होंगे मोटे, दिनभर का फैट हो जाएगा बर्न

प्याज की चाय बनाने का तरीका

एक पैन में 2 कप पानी तक कर उबाले। इसके बाद इसमें प्याज को छीलकर छोटे-छोटे टुकड़े करके इसमें डाल लें। अब इसे धीमी आंच में उबलने दें। जब पानी आधा हो जाए तो गैस बंद करके इसे छान लें। इसके बाद इसमें 3-4 चम्मच नींबू का रस और एक ग्रीन टी बैग डाल दें। करीब 5 मिनट बाद टी बैग निकाल लें और इसमें अपने अनुसार शहद मिलाकर इसका सेवन करें। 

इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए अपनी डाइट में शामिल करें ये फूड्स, FSSAI ने दी सलाह

प्याज की चाय पीने के लाभ

हाइपरटेंशन से बचाए

कई रिसर्च में ये बात सामने आ चुकी है कि प्याज में मौजूद क्वेरसेटिन नाम का पिग्मेंट ब्‍लड क्‍लॉट्स बनने से रोकता है, जिससे कारण आपको हाइपरटेंशन का खतरा भी कम होता है।

डायबिटीज को करें कंट्रोल
प्याज की चाय का सेवन करने से यह इंसुलिन को तेजी से बढ़ा देती है। जिससे टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों को काफी फायदा करती है। 

वजन करें कम
अगर आप अपना वजन तेजी से कम करना चाहते हैं तो प्याज की चाय काफी कारगर साबित हो सकती है। दिन में 2 बार इसका सेवन करने से तेजी से मेटाबॉलिज्म बढ़ते हैं जिससे आपको कुछ ही सप्ताह में असर नजर आ जाएगा। 

पथरी के मरीजों को भूल कर भी नहीं खानी चाहिए ये 6 चीजें, तभी हो पाएंगे जल्दी ठीक

कोलोन कैंसर में मददगार 
एक रिसर्च के अनुसार प्याज की चाय में घुलनशील फाइबर होता है जो कोलोन को साफ रखने में मदद करता है। इसके साथ ही ये स्किन और आंत से टॉक्सिन को बाहर निकालकर कैंसर सेल्स को बनने से रोकता है। 

हाई ब्लड प्रेशर को करें कंट्रोल 
प्याज की चाय में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आसानी से हाई बीपी को कंट्रोल करने में मदद कर सकते हैं। दरअसल प्याज में फ्लेवोनॉल और हाई क्‍वेरसेटिन नाम का पिग्‍मेंट होता है। 

दिल को रखें हेल्दी
प्याज में भरपूर मात्रा में क्वेरसेटिन एचडीएल यानि कि अच्छे कोलेस्ट्रॉल का उत्पादन तेजी से होने लगता है। जिससे शरीर में मौजूद बुरे कोलेस्ट्राल खत्म हो जाते हैं और आपका दिल हेल्दी रहता है। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement