Sunday, May 19, 2024
Advertisement

कैल्शियम और विटामिन ई से भरपूर होते हैं हरे बादाम, हड्डियों से जुड़ी समस्याओं वाले जरूर खाएं

हरे बादाम के फायदे: बादाम तो आपने खूब खाया होगा लेकिन, क्या आपके हरा बादाम खाया है? ये कोलेस्ट्रॉल कम करने के साथ दिल की कई समस्याओं में ये फायदेमंद है।

Written By: Pallavi Kumari
Published on: June 29, 2023 7:13 IST
green_almonds- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL green_almonds

हरे बादाम के फायदे: क्या आपने हरा बादाम खाया है? नहीं तो आपको ये जरूर ट्राई करना चाहिए। दरअसल, हरा बादाम स्वाद में मखमली और सॉल्टी सा लगता है। इसे आप आग में भून कर खा सकते हैं या फिर कई रेसिपी में इसे शामिल कर सकते हैं। लेकिन, सवाल ये है कि आपको इसे क्यों खाना चाहिए। तो, हरे बादाम में कुछ एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई, कैल्शियम और फाइबर होता है। ये तीनों ही चीजें आपकी हड्डियों और दिल की सेहत के लिए  जरूरी हैं। इसके अलावा भी हरे बादाम के कई फायदे हैं। आइए, जानते हैं इनके बारे में विस्तार से।

हरे बादाम खाने के फायदे-Green almonds benefits in Hindi

1. हाई फाइबर से भरपूर

हरा बादाम, हाई फाइबर से भरपूर है और इसलिए इसे खाने से आपकी आंत और सेहत की सेहत सही रहती है। इसका सेवन आपके पेट को भरा रखता है और डाइजेशन को बेहतर बनाता है।  

हाथ पैर में भी दिखने लगते हैं ट्राइग्लिसराइड बढ़ने के लक्षण, बदरंग स्किन के साथ धमनियों में आती है ब्लॉकेज

2. कोलेस्ट्रॉल कम करने में मददगार

कोलेस्ट्रॉल कम करने में हरा बादाम खाना कई प्रकार से फायदेमंद है। ये बैड कोलेस्ट्ऱॉल को कम करता है और ट्राइग्सिराइड में कमी लाता है। इसके अलावा इसका विटामिन ई धमनियों को स्वस्थ रखता है और इसके काम काज को बेहतर बनाता है। साथ ही ये ब्लड सर्कुलेशन को भी बेहतर बनाने में मददगार है। जिससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं। 

green_almonds_benefits

Image Source : SOCIAL
green_almonds_benefits

3. विटामिन ई से भरपूर है

विटामिन ई सिर्फ ब्रेन बूस्टर नहीं बल्कि ये स्किन और बालों की सेहत के लिए भी जरूरी है। ये विटामिन, आपके दिमाग के काम काज को बेहतर बनाता है और फिर इसे हेल्दी रखने में मददगार है। आपको बस करना ये है रोजाना रात में सोने से पहले 1 मुट्ठी हरा बादाम खाएं। 

कैंसर के कारणों को दें मात! स्वामी रामदेव के अनुसार लाइफस्टाइल ही नहीं रसोई में भी करें बदलाव

4. हड्डियों के लिए फायदेमंद

कैल्शियम से भरपूर कच्चा बादाम, हड्डियों की कई समस्याओं से बचाने में मददगार है। ये बादाम आपकी हड्डियों में तेल पैदा करने का काम करते हैं और इनके काम काज को बेहतर बनाते हैं। इससे पैरों में कट-कट की आवाज नहीं आती।  इसके अलावा ये पोटेशियम और फास्फोरस से भी भरपूर हैं जो कि आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखने में मदद करते हैं। तो, इन तमाम कारणों से आपको ये बादाम खाना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement