Wednesday, April 17, 2024
Advertisement

हेडफोन-ईयरफोन का ज्यादा इस्तेमाल बना सकता है बहरा, जान लें सही तरीके से इस्तेमाल कैसे करें

Side Effects Of Headphone: फोन के बढ़ते इस्तेमाल के साथ ही हेडफोन का इस्तेमाल भी बढ़ गया है, लेकिन ज्यादा समय तक और तेज आवाज में हेडफोन लगाकर सुनना आपको बहरा बना सकता है। जान लें कानों के कितना खतरनाक है हेडफोन लगाना?

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 27, 2024 11:40 IST
Headphones Sid effects - India TV Hindi
Image Source : FREEPIK हेडफोन लगाने के नुकसान

आजकल लोग हेडफोन का इस्तेमाल काफी ज्यादा करने लगे हैं। ऑफिस में काम हो या फिर घर में गाने सुनना, फिल्में और सीरीज देखना हो, हर काम के लिए हेडफोन का इस्तेमाल किया जाता है। कुछ लोग घंटों कान में हेडफोन लगाकर वॉक या एक्सरसाइज भी करते हैं। ट्रेवलिंग के दौरान भी लोग हेडफोन का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। रात में सोते वक्त भी ईयरफोन लगाकर सोते हैं। अगर आपको भी ऐसी आदत है तो सावधान हो जाएं, क्योंकि आपकी ये आदत कानों को खराब कर सकती है और आपको बहरा बना सकती है। जानते हैं ज्यादा देर तक हेडफोन या ईयरफोन का इस्तेमाल करने से क्या नुकसान हो सकते हैं और इससे कैसे बचा जाए?

  1. हेडफोन बना सकता है बहरा- अगर आप दिन में 8-9 घंटे तक हेडफोन लगाकर काम करते हैं तो ये आपकी सेहत पर भारी पड़ सकता है। इससे जल्द बहरेपन की समस्या हो सकती है। लंबे समय तक हेडफोन लगाने से कानों में हवा और ऑक्सीजन कम जाता है जिससे ये परेशानी पैदा हो सकती है।

  2. तेज आवाज है खतरनाक- हेडफोन के जरिए तेज आवाज सीधे कानों में पहुंचती है जिससे कोशिकाएं प्रभावित हो सकती है, क्योंकि कान के भीतर का हिस्सा काफी नाजुक होता है। कई कोशिकाएं बहुत पतली होती है। कान के अंदर मौजूद कोशिकाएं ही आवाज को कान से होकर दिमाग तक पहुंचाती हैं। तेज साउंड इन कोशिकाओं पर दबाव डालती है।

  3. कान के पर्दे फट सकते है- ज्यादा समय तक हेडफोन लगाने और तेज आवाज में म्यूजिक सुनने से कान के पर्दे भी फट सकते हैं। एक्सपर्ट्स की मानें तो अगर आप 85 डेसिबल से ज्यादा आवाज को करीब 2 घंटे से अधिक सुनते हैं तो कानों में डैमेज हो सकता है। वहीं 105 से 110 डेसिबल लेवल की आवाज सिर्फ 5 मिनट में ही कानों को नुकसान पहुंचा सकती है।

हेडफोन और ईयरफोन लगाते वक्त किन बातों का रखें ख्याल

  • लगातार हेडफोन का इस्तेमाल न करें। इसे बीच बीच में हटाते रहें, जिससे हवा और ऑक्सीजन कान में पहुंचती रहे।
  • इंफेक्शन से बचना है तो हेडफोन के रबड़ को समय समय पर साफ करते रहें या फिर बदलकर नए सेट का इस्तेमाल करें।
  • हेडफोन में आपको ज्यादा तेज नहीं सिर्फ 60 से 70 डेसिबल के लेवल के बीच ही म्यूजिक सुनना चाहिए।
  • रात में सोते वक्त या फिर नींद में हेडफोन का इस्तेमाल बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।
  • अगर कान में दर्द या फिर हल्की झनझनाहट लगे तो डॉक्टर को दिखा लें।
  • बहुत जरूरी हो तभी हेडफोन का इस्तेमाल करें और लगातार इस्तेमाल करने से बचें।

इस मौसम में की गई जरा सी लापरवाही, आपके घर के इस सदस्य पर पड़ सकती है भारी, जानिए कैसे बचें

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement