Tuesday, April 23, 2024
Advertisement

इस मौसम में की गई जरा सी लापरवाही, आपके घर के इस सदस्य पर पड़ सकती है भारी, जानिए कैसे बचें

Weather Change: बदलता मौसम आपको बीमार कर सकता है। खासतौर से बच्चों को बीमार होने से बचाने के लिए खास बातों का ख्याल रखें। इस मौमस में आपकी जरा सी लापरवाही मुसीबत में डाल सकती है। जानिए किन बातों का ख्याल रखना चाहिए।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: February 24, 2024 10:56 IST
Kids Health- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK बच्चों की सेहत

बदलता मौसम लोगों को सबसे ज्यादा परेशान करता है। सर्दी कम हो गई है और मौसम में गर्मी आने लगी है। हालांकि कई बार बारिश के बाद मौसम में हल्की ठंडक सी आ जाती है। बदलते मौसम में सर्दी, खांसी, सिर दर्द, आंखों में जलन और अस्थमा की समस्या बढ़ जाती है। खासतौर से उन लोगों को ये बीमारी ज्यादा प्रभावित करती है जिनकी इम्यूनिटी कमजोर होती है। कुछ लोग एक से कपड़े कम कर देते हैं और ठंडा खाना पीना शुरू कर देते हैं जिससे तबियत खराब होने लगती है। खासतौर से बच्चों को बदलते मौसम में बीमारियों से बचाना मुश्किल हो जाता है। आइये जानते हैं इस मौसम में किन बातों का ख्याल रखना चाहिए?

बदलते मौसम में बीमारी से कैसे बचें? 

  1. पंखा न चलाएं- मौसम में हल्की गर्मी आते ही कुछ लोग पंखा चलाकर सोने लगते हैं, लेकिन ऐसी गलती आप बिल्कुल भी न करें। बाहर से आने से बाद भले ही गर्मी लगे, लेकिन पंखे में नहीं बैठना चाहिए। पहले थोड़ी देर आराम करें और बॉडी को रिलेक्स करने दें। इससे आपकी गर्मी कम हो जाएगी। इस मौसम में पंखा चलाकर सोने से सर्दी और गले की समस्या हो सकती है।

  2. ऐसा आहार लें- इस मौसम में सर्दी जुकाम से बचना है तो डाइट में एकदम से ठंडी चीजों को शामिल न करें। जिन लोगों की इम्यूनिटी कमजोर है उन्हें खाने में हेल्दी चीजों को शामिल करना चाहिए। कच्चा आंवला, नींबू, दही, ओट्स, कच्चा लहसुन डाइट में शामिल करें। दिन में 1-2 ग्रीन टी या ब्लकै टी पी सकते हैं। हल्का गुनगुना पानी ही पिएं।

  3. सफाई का ख्याल रखें- बदलते मौसम में इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए साफ-सफाई का ख्याल जरूर रखें। हाथों को साफ रखें। बच्चों को बाहर से आने के बाद साबुन से हाथ धोने की आदत सिखाएं। खाने से पहले हैंड वॉश करें। घर में भी साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखें। इससे आप कई तरह के संक्रमण से खुद को बचा सकते हैं।

  4. मूड स्विंग्स से बचें- बदलते मौसम में कई बार मूड स्विंग्स होते हैं इसके लिए जरूरी है कि आप डाइट में कार्बोहाइड्रेस से भरपूर चीजों को शामिल करें। इन चीजों से दिल और दिमाग स्वस्थ रहते हैं। खाने में चावल, गेहूं, ड्राई फ्रूट्स और फल शामिल करें। हरी सब्जियां डाइट में जरूर शामिल करें।

  5. बच्चों को बीमारी से कैसे बचाएं- ये मौसम बच्चों को बीमार कर सकता है। इसलिए उनका खास ख्याल रखें। बच्चों को सुबह शाम की ठंड से बचाएं। घर से बाहर अभी भी सर्दी है तो ठंड के कपड़े पहनाकर ही निकालें। बच्चों को गुनगुना पानी ही पिलाएं। रात में च्वनप्राश खिलाएं। बच्चों की डाइट में फल और सब्जियां शामिल करें। 

क्यों पैकेट का आटा स्वास्थ के लिए सही नहीं माना जाता, इन बीमारियों को पैदा कर सकता है

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement