Monday, April 29, 2024
Advertisement

पीरियड्स में अब महिलाओं को मिलेगी छुट्टी, इस देश ने बनाया ऐतिहासिक कानून

तमाम देशों में पिछले कई सालों से पीरियड्स के दौरान छुट्टी (Menstrual Leave) पर बहस चल रही थी। इसे एक अधिकार बनाने की बात हो रही थी। ऐसे में इस देश ने ऐतिहासिक कदम उठाया है।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari
Updated on: February 16, 2023 21:26 IST
Menstrual Leave- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Menstrual Leave

स्पेन में आज महिलाओं की जीत हुई है। जी हां, पीरियड्स के दौरान छुट्टी (Menstrual Leave) यहां अब एक कानून बनने जा रहा  है और इसी के साथ महिलाओं को पीरियड्स में छुट्टी एक बड़ा अधिकार मिलेगा। दरअसल, पिछले कई सालों से इस पर बहस चल रही थी। आज स्पेन के सांसदों ने पीरियड्स में मेडिकल लीव (medical leave to women suffering severe period pain) को अंतिम मंजूरी दे दी, इस तरह के कानून को आगे बढ़ाने वाला पहला यूरोपीय देश बन गया। मासिक धर्म की छुट्टी फिलहाल कुछ ही देशों में है जिसमें कि जापान, इंडोनेशिया और जाम्बिया सहित दुनिया भर के कई देश शामिल हैं।

मेडिकल लीव के तहत मिलेंगी छुट्टियां

दरअसल, इस फैसले के लिहाज से अब महिलाओं को पीरियड्स में अलग से मेडिकल लीव मिलेगा। इस दौरान महिलाएं छुट्टी के लिए टैब चुनने के साथ-साथ इसकी समय सीमा भी तय कर पाएंगी।  इस दौरान उन्हें अधिकार होगा कि वे इन छुट्टियों को आराम से ले सकेंगी। इस मेंस्ट्रुअल लीव का उद्देश्य उन महिलाओं को राहत देना है जिन्हें पीरियड्स में भारी दर्द का सामना करना पड़ता है। इस दौरान अक्सर महिलाएं डिस्कम्फर्ट के साथ और कई बार तेज दर्द, सिरदर्द और बुखार के साथ काम करती है। 

डिनर के तुरंद बाद वॉक करके कहीं आप कोई गलती तो नहीं कर रहे? जानें खाना खाने के कितनी देर बाद चलना चाहिए

बात दें कि स्पेन की संसद में पीरियड्स के दौरान छुट्टी (Menstrual Leave) के मुद्दे पर लंबी बहस चल रही थी। अंत में इस बिल को 185 मतों के साथ पारित किया गया। समानता मंत्री इरेन मोंटेरो (Equality Minister Irene Montero) ने मतदान से पहले ट्वीट किया, "नारीवादी प्रगति के लिए यह एक ऐतिहासिक दिन है।"

यूरिक एसिड कहां जमा होता है? इस लेवल के बाद हो सकता है कंट्रोल से बाहर

ध्यान देने वाली बात ये है कि जिस तरह आमतौर पर लोग मेडिकल लीव लेते हैं, पीरियड्स के दौरान ये कितना लंबा होगा इस बार में अभी कोई बात नहीं की गई है। साथ ही डॉक्टरी मंजूरी को लेकर भी कोई बात नहीं कही गई है। जो भी हो इस कानून के साथ स्पेन की महिलाओं में एक खुशी की लहर है और ये उन्हें करियर बनाने के लिए और प्रेरित कर सकता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement