Thursday, May 02, 2024
Advertisement

पपीता और अनार एक साथ खा सकते हैं? जानें क्यों फलों का ये कॉम्बिनेशन है Multivitamin

पपीता और अनार: पपीता और अनार, दोनों ही वो फल है जिसका सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है। लेकिन, क्या इन्हें एक साथ खाना चाहिए? अगर हां तो क्यों। जानते हैं इन तमाम चीजों के बारे में विस्तार से।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: March 07, 2024 9:16 IST
 papaya and pomegranate - India TV Hindi
Image Source : SOCIAL papaya and pomegranate

पपीता और अनार: अनार और पपीता, दोनों की अलग-अलग बात करें तो पपीता में फाइबर, विटामिन सी और कई प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। तो, अनार में भी विटामिन सी समेत कई सारी चीजें होती हैं।  ये सभी चीजें शरीर के लिए अलग-अलग तरह से फायदेमंद हैं। लेकिन, कब क्या जब आप इन दोनों को एक साथ खाएं। आपने देखा होगा कि बहुत से लोग इन दोनों को एक साथ खाते हैं। लेकिन, क्या ये तरीका सही है। आइए जानते हैं पपीता और अनार एक साथ खा सकते हैं? फिर इन्हें खाने के फायदे।

पपीता और अनार एक साथ खा सकते हैं?

हां, पपीता और अनार को आप एक साथ खा सकते हैं जो कि आपको कई बीमारियों से बचाव में मददगार है। दरअसल, ये दोनों शरीर में कई विटामिन की कमी को दूर करते हैं और फिर रेड ब्लड सेल्स को बढ़ावा देते हैं। इससे शरीर में खून की कमी नहीं होती और एनीमिया जैसी बीमारियों से बचाव हो सकता है। इसके अलावा ये दोनों इम्यूनिटी बूस्टर हैं। साथ ही कब्ज और मोटापे जैसी समस्याओं से बचाते हैं। पर सबसे बड़ा फायदा ये है कि इन दोनों को साथ में खाना मल्टीविटामिन की तरह काम कर सकता है। कैसे, जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

सिर्फ एक कटोरी सलाद से गल जाएगी शरीर की झूलती हुई चर्बी, मोटापे का होगा दी एंड; जानें खाने का सही समय?

क्यों फलों का ये कॉम्बिनेशन है Multivitamin

पपीता और अनार दोनों ही एक प्रकार के मल्टीविटामिन की तरह काम करते हैं। जैसे

-पपीते में विटामिन ए, बी और सी होता है। तो, अनार में विटामिन सी, ई,  थियामिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन होता है। 
-पपीता में फाइबर केल्शियम, आयरन और प्रोटीन जैसे तत्व होते है।
-तो, अनार में एलेगिटैनिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं। एलेगिटैनिन ऑक्सीडेटिव क्षति को कम करके और मस्तिष्क कोशिकाओं को बढ़ावा देते हैं। इसके अलावा ये अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग से बचाव में मददगार है।

कहीं यूरिक एसिड बढ़ने का कारण शरीर में पानी की कमी तो नहीं? जानें कितना जरूरी है ये Natural Detoxifier

तो, रोज 1 कटोरा पपीता काटकर इसमें अनार मिलाकर खाएं। दोनों ही फाइबर से भरपूर हैं सेहत के लिए कई प्रकार से फायदेमंद हैं और रेगुलर इनका सेवन आपको इन तमाम समस्याओं से बचाव में मददगार होगा।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement