Sunday, March 17, 2024
Advertisement

पीएम मोदी ने किया सहजन का जिक्र, डायबिटीज, वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से कोसों दूर रखेगा मोरिंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'फिट इंडिया अभियान' की पहली वर्षगांठ के अवसर में फिटनेस को लेकर देश के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े धुरंधरों से बात की। इस मौके पर उन्होंने सहजन का जिक्र किया। जानिए इसके स्वास्थ्य लाभ।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: September 24, 2020 13:20 IST
पीएम मोदी करते हैं सहजन का सेवन, डायबिटीज, वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से कोसों दूर रखेगा मोरिंग- India TV Hindi
Image Source : INSTA/AISWARYARAY__/HEALTHFIXITY पीएम मोदी करते हैं सहजन का सेवन, डायबिटीज, वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से कोसों दूर रखेगा मोरिंगा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 'फिट इंडिया अभियान' की पहली वर्षगांठ के अवसर में अभिनेता मिलिंद सोमन, डायटिशियन रुजुता दिवेकर सहित देश के विभिन्न क्षेत्रों से जुड़े धुरंधरों से बात की। जिसमें हर किसी ने फिटनेस के मंत्र दिया। इसी बीच पीएम मोदी ने सहजन का जिक्र किया। पीएम मोदी ने कहा कि सहजन जिसे मोरिंगा नाम से जाना जाता है। यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। इसमें भरपूर मात्रा में मिनरल्स पाए जाते हैं। इसीलिए सप्ताह में कम से कम 2 बार सहजन के पराठे का सेवन जरूर करते हैं। जानिए आखिर सहजन खाने के क्या-क्या है लाभ।

सहजन में पोषक तत्वों जैसे- प्रोटीन, ऑयरन, बीटा कैरोटीन, अमीनो एसिड, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, विटीमिन ए, सी और बी, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। वहीं इसकी पत्तियां भी काफी फायदेमंद होती है। सहजन की पत्तियों में संतरे और नींबू की तुलना में 6 गुना अधिक विटामिन-सी होता है। इसके साथ ही दूध में 4 गुना अधिक कैल्शियम,  गाजर की तुलना में 4 गुना अधिक विटामिन ए,  केले की तुलना में 3 गुना अधिक पोटेशियम पाया जाता है। इतना ही नहीं सहजन की पत्तियां भी पानी में आर्सेनिक छोड़ती हैं। 

सहजन खाने के मिलने वाले स्वास्थ्य लाभ

हाई ब्लड प्रेशर करे कम

सहजन में भरपूर मात्रा में पोटैशियम, विटामिन्स पाए जाते हैं। जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है। 

शरीर की कोशिकाओं को नष्ट कर देता है ऑटोइम्यून डिजीज, स्वामी रामदेव से जानिए इस घातक रोग का परमानेंट इलाज 

वजन कम करने में करे मदद
शरीर में बढ़ी हुई चर्बी को कम करने में सहजन काफी कारगर साबित हो सकता है। इसमें अधिक मात्रा में फास्फोरस पाया जाता है। जो वसा कम करने में मदद करता है। इसलिए आप मोरिंगा की पत्तियों का रस का सेवन करे। इससे आपको लाभ मिलेगा।

डायबिटीज को कंट्रोल
अगर आप डायबिटीज की समस्या से पीड़ित हैं तो सहजन का सेवन करें। इससे आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहेगा। दरअसल सहजन में राइबोफ्लेविन अधिक मात्रा में पाया जाता है, जिसके चलते यह ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। लेकिन इसका ज्यादा सेवन करने से बचे। 

घर पर ब्लड शुगर चेक करते हैं? इन बातों का ध्यान रखिए वरना होगा नुकसान

इम्यूनिटी करें मजबूत
सहजन में भरपूर मात्रा में ऐसे गुण पाए जाते हैं जो आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। जिससे किसी भी तरह की संक्रामक बीमारी आपसे कोसों दूर रहती हैं। इसके साथ ही आपकी हड्डियां भी मजबूत होती है। 

सिर दर्द से दिलाए निजात
सहजन के पत्तों के रस को काली मिर्च के साथ पीस लें। इसके बाद इस पेस्ट को सिर माथे पर लगा लें। इससे आपको लाभ मिलेगा। 

स्किन को रखें जवां
सहजन में भरपूर मात्रा में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल और एंटीवायरल गुण पाए जाते हैं जो आपको स्किन संबंधी हर समस्या से छुटकारा दिला देता है। इसके साथ ही इसमें विटामिन  पाया जाता है। जो आप आपकी स्किन को जवां रखने में मदद करता है। 

एनीमिया से दिलाए निजात
शरीर में खून की कमी के कारण एनीमिया की शिकायत हो जाती है। ऐसे में सहजन काफी कारगर साबित हो सकता है।  सहजन की पत्तियों के एथनोलिक एक्सट्रैक्ट में एंटी-एनीमिया गुण मौजूद होते हैं। जिसका सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बढ़ जाती हैं। 
  

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement