Thursday, April 25, 2024
Advertisement

बिना किसी दवा और तेल के सिरदर्द को चुटकियों में दूर कर देगा ये जादुई तरीका, जानें क्या है वो

सिरदर्द से छुटकारा दिलाने का एक खास तरीका बताते है। खास बात है कि इस तरीके को अपनाकर ना आपको किसी दवा की जरूरत पड़ेगी और ना ही किसी तेल की। जानें क्या है सिरदर्द को छूमंतर कर देने वाला तरीका...

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: October 19, 2020 23:39 IST
Headache- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NEW_LEAF_WELNESS_CENTER Headache

सिरदर्द एक बहुत ही आप परेशानी है। ये कभी भी किसी के भी अचानक होने लगता है। कई बार सिरदर्द इतनी तेज होने लगता है कि समझ ही नहीं आता की क्या करें। कई लोगों के तो आए दिन सिर में दर्द होने लगता है। ऐसे में लोग तुरंत सिरदर्द की दवा खा लेते हैं। लेकिन रोज रोज सिरदर्द की दवा खाना भी सेहत के लिए ठीक नहीं है। अगर आप भी रोजाना सिरदर्द की वजह से दवा खाते हैं तो ऐसा बिल्कुल ना करें। आज हम आपको सिरदर्द से छुटकारा दिलाने का एक खास तरीका बताते है। खास बात है कि इस तरीके को अपनाकर ना आपको किसी दवा की जरूरत पड़ेगी और ना ही किसी तेल की। जानें क्या है सिरदर्द को छूमंतर कर देने वाला तरीका...

इस तरीके से सिरदर्द भागेगा दूर

सिरदर्द को ठीक करने के लिए आपको किसी दवा या फिर तेल की जरूरत नहीं है। इसके लिए बस आपको कुछ प्रेशर प्वाइंट्स को दबाना होगा। सिरदर्द में राहत पाने के लिए जॉ लाइन और आइब्रो के कुछ प्वाइंट्स दबाने होंगे। इन प्वाइंट्स को दबाने से आपको सिरदर्द में तुरंत राहत मिलेगी। 

इस तरह दबाएं जॉ लाइन के प्रेशर प्वाइंट्स 
जॉ लाइन के प्वाइंट्स को दबाने से पहले आप अपने मुंह को ज्यादा खोलें। इसके बाद निचले जबड़े की मसाज करते हुए अंगूठे की मदद से दबाव डालें। इस तरह से करीब एक से दो मिनट तक करें। ऐसा करने से आपको सिरदर्द में आराम मिल जाएगा। इसके साथ ही निचले जबड़े को आगे से पीछे और पीछे की ओर दबाएं। 

इसके अलावा आप गर्दन के नीचे वाले हिस्से को दबाएं। ऐसा करते हुए आप जबड़े के निचले वाले हिस्से को भी दबाएं। ऐसा करने से आपका कितना भी तेज दर्द सिर में क्यों ना हो आपको दर्द में आराम मिल जाएगा। 

आइब्रो पर मसाज से भी मिलेगी राहत
सिरदर्द की वजह से आंखों में भारीपन हो जाता है। ऐसे में आइब्रो की मसाज करके आप ना केवल आंखों की थकान दूर कर सकते हैं, साथ ही सिरदर्द में राहत भी पा सकते हैं। 

आइब्रो पर मसाज करने के लिए आप हाथ के अंगूठे से आइब्रो को हल्का सा दबाएं और दोनों आइब्रो के बीच के भाग को हल्के हाथ से दबाएं। इसके साथ ही आंख के नीचे वाले हिस्से को हल्के हाथ से दबाव बनाएं। ऐसा करने से आपको सिरदर्द में आराम मिलेगा। 

जानें कैसे काम करेगा ये तरीका
शरीर में कई सारे एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स होते हैं जिन्हें प्रेस करके शरीर के किसी भी हिस्से के दर्द में आराम मिल सकता है। सिरदर्द होने पर निचले जबड़े, आइब्रो और गर्दन के निचले हिस्से में एक्यूप्रेशर प्वाइंट्स को दबाने से सिर में खून का प्रवाह और ऑक्सीजन सप्लाई बढ़ाने में मदद मिलेगी। इससे तनाव दूर होगा और सिरदर्द में राहत मिलेगी। 
 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement