Monday, April 29, 2024
Advertisement

गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकाल, खून की कर देगा सफाई, सिर्फ 4 दिन पी लें किशमिश का पानी

Raisin Water Benefits: खून को साफ करना है और गंदे कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालना है तो रोजाना सुबह खाली पेट किशमिश का पानी जरूर पिएं। इससे आपका लिवर और हार्ट भी मजबूत बनेगा। जानिए किशमिश का पानी कैसे बनाते हैं।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Published on: November 15, 2023 8:18 IST
raisins water- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK किशमिश का पानी

आजकल ज्यादातर बीमारियों की बड़ी वजह हमारी खराब लाइफस्टाइल है। खाने-पीने की गलत आदतों की वजह से मोटापा बढ़ रहा है, जो कई खतरनाक बीमारियों को जन्म दे रहा है। मोटापा बढ़ने से डायबिटीज और ब्लड प्रेशर की समस्या पैदा हो सकती है। अगर आप फिट नहीं है तो शरीर के जरूर अंग जैसे हार्ट, किडनी और लिवर से जुड़ी परेशानियां भी होने लगती हैं. ऐसे में खुद को हेल्दी और फिट रखने के लिए डाइट में कुछ खास चीजों को जरूर शामिल करें। आप रोजाना किशमिश का पानी जरूर पिएं। इससे शरीर में जमा गंदा कोलेस्ट्रॉल बाहर निकालने और खून को साफ करने में मदद मिलती है। किशमिश का पानी पीने से दिल और लिवर भी मजबूत बनते हैं। हफ्ते में सिर्फ 4 दिन किशमिश का पानी पीने से शरीर को चौंकाने वाले फायदे मिलेंगे। विटामिन ए, विटामिन सी, फाइबर और आयरन भरपूर किशमिश शरीर को हेल्दी रखने में मदद करती है।

कैसे बनाएं किशमिश का पानी 

इसके लिए 2 कप पानी लें और उसमें करीब 150 ग्राम किशमिश को पहले धो कर भिगो दें। ध्यान रखें किशमिश गहरे रंग की और मुलायम होनी चाहिए। ज्यादा शाइन वाली किशमिश में कैमिकल पॉलिशिंग की गई होती है। अब एक पैन में पानी को उबाल लें। इसमें किशमिश डालकर रातभर के लिए छोड़ दें। सुबह किशमिश निकाल लें और पानी को हल्का गुनगुना करके खाली पेट पी लें। इसके आधा घंटे बाद तक कुछ भी न खाएं। आप हफ्ते में कम से कम 4 दिन किशमिश वाली पानी जरूर पिएं।

ठंड में हीटर से ज्यादा गर्मी पैदा कर देंगे ये सीड्स, रोजाना बस 1 चम्मच खा लें

किशमिश का पानी पीने से फायदा

  1. किशमिश का पानी पीने से नसों में जमा खराब कोलेस्‍ट्रॉल कम होता है। इससे शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बढ़ती है।
  2. हफ्ते में 4 दिन किशमिश का पानी पीने से लीवर में बायोकैमिकल प्रोसेस शुरु हो जाता है, जिससे खून को तेजी से साफ करने में मदद मिलती है।
  3. लिवर के लिए किशमिश का पानी बहुत फायदेमंद है। इससे लिवर तेज होता है और पाचन बेहतर होता है। किशमिश का पानी पीने से पेट में एसिड कम की मात्रा कम होती है।
  4. किशमिश का पानी पीने से पेट बिल्‍कुल सही रहता है। इससे पाचन, गैस और अपच की समस्या खत्म हो जाती है। शरीर को एनर्जी मिलती है और हीमोग्लोबिन में सुधार आता है।
  5. रोजाना किशमिश का पानी पीने से मोटापा तेजी से कम होता है। आप कुछ ही दिनों में अपने वजन में आसानी से फर्क देख पाएंगे। जो लोग किशमिश का पानी पीते हैं उनका हार्ट मजबूत बनता है।

     

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement