Thursday, May 02, 2024
Advertisement

ठंड में हीटर से ज्यादा गर्मी पैदा कर देंगे ये सीड्स, रोजाना बस 1 चम्मच खा लें

Seeds For Winter: सर्दियां आते ही खाने में ड्राई फ्रूट्स की जगह सीड्स भी शामिल कर लें। इससे शरीर में एनर्जी और गर्मी बनी रहेगी। रोजाना ये सीड्स खाने से सर्दियों में आपको हीटर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी।

Bharti Singh Written By: Bharti Singh
Updated on: November 15, 2023 7:39 IST
Seeds- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK सर्दियों में खाएं सीड्स

Seeds For Health: सर्दियों में शरीर को गर्म रखने के लिए डाइट में कुछ बदलाव जरूर करने चाहिए। सर्दियों में ड्राई फ्रूट्स के अलावा खाने में सीड्स जरूर शामिल कर लें। फलों और सब्जियों के बीज खाने से शरीर को ताकत मिलती है। आप खरबूजे, तरबूज, कद्दू, सूरजमुखी, अलसी, चिया और खीरा-ककड़ी के बीज खा सकते हैं। सीड्स खाने से शरीर गर्म रहता है और इम्यूनिटी भी मजबूत बनती है। आप मल्टी सीड्स अपनी डाइट में शामिल कर लें। रोजाना एक चम्मच सीड्स खाने से आपको ठंड में हीटर की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। ठंड और बीमारी आपसे कोसों दूर रहेंगी। जानिए सर्दियों में कौन-कौन सी सीड्स खानी चाहिए।

  1. अलसी सीड्स- ठंड में अलसी सीड्स बहुत फायदेमंद होते हैं। अलसी के बीज खाने से शरीर में गर्माहट बनी रहती है। इससे जोड़ों में दर्द और कमर दर्द में भी आराम मिलता है। आप चाहें तो अलसी के लड्डू बनाकर खा सकते हैं। ठंड में गुड़ और अलसी के लड्डू खाने में बहुत टेस्टी लगते हैं। इससे हार्ट भी मजबूत बनता है।
  2. चिया सीड्स- ठंड में चिया सीड्स भी जरूर खाएं। इसमें अच्छी मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जिससे शरीर को एनर्जी मिलती है। चिया सीड्स खाने से इम्यूनिटी मजबूत बनती है। इसमें कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम और पोटेशियम होता है और वजन घटाने में सहायता करता है।
  3. तिल- ठंड आते ही तिल का इस्तेमाल डाइट में शुरू कर देना चाहिए। इससे शरीर गर्म रहता है। सर्दियों में तिल के लड्डू, तिल की गजक जरूर खाएं। तिल खाने से विटामिन B1, फाइबर, हेल्दी फैट्स और कैल्शियम की कमी को पूरा किया जा सकता है। तिल खाने से हेल्दी कोलेस्ट्राल बढ़ता है।
  4. कद्दू के बीज- पंपकिन सीड्स बहुत फायदेमंद होते हैं। कद्दू के बीज डाइट में शामिल करने से इम्यूनिटी मजबूत होती है। इससे शरीर को ऊर्जा मिलती है और बॉडी गर्म बनी रहती है। कद्दू के बीज दिमाग को मजबूत बनाते हैं और तनाव दूर करते हैं। कद्दू के बीज में मैग्नीशियम, विटामिन-बी, विटामिन ई, विटामिन सी और जिंक की अच्छी मात्रा होती है।
  5. तरबूज-खरबूज के बीज- अगर आप अलग-अलग सीड्स नहीं खा सकते तो मिक्स सीड्स भी खा सकते हैं। सर्दियों में खरबूज-तरबूज के बीज भी फायदा करते हैं। सीड्स खाने से बाल हेल्दी बनते हैं। इससे शरीर को गर्मी और एनर्जी मिलती है। सीड्स में जिंक, पोटैशियम, मैंगनीज, सोडियम, कैल्शियम, आयरन, प्रोटीन, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट काफी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement