Monday, April 29, 2024
Advertisement

शिमला-मनाली की भीड़ से लग रहा है डर तो, यहां करें New Year Party का प्लान

शिमला-मनाली में इस समय टूरिस्ट लोगों की भारी भीड़ देखा जा रही है। यहां तक कि दिल्ली से यहां जाने वाली रोड पर जाम लगा हुआ है। ऐसे में न्यू ईयर पर आप इन जगहों के अलावा भी कई अच्छे प्लेस पर घूमकर आ सकते हैं। क्या हैं ये जानते हैं।

Pallavi Kumari Written By: Pallavi Kumari @Shabdita_Pallav
Published on: December 26, 2023 12:34 IST
heavy tourist- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL heavy tourist

शिमला-मनाली घूमना किसे नहीं पसंद। आप भी यहां घूमकर आ सकते हैं लेकिन, न्यू ईयर पर जिस तरह से यहां भारी भीड़ देखी जा रही यहां जाने से बचना चाहिए। खबरों की मानें तो, यहां के होटल, रोड और सारे टूरिस्ट प्लेस लोगों से खचाखच भरे हुए हैं। यहां तक कि आप भले ही इन जगहों को दिल्ली से बहुत पास समझ रहे हों पर यहां जाने में आप इतनी बुरी तरह परेशान हो सकते हैं कि आपको फिर यहां जाने का दिल ही न करे। ऐसे में आपको करना ये चाहिए कि उन जगहों पर घूमने का चुनाव करें जहां कम भीड़-भाड़ हो और आप अपनी छुट्टियों का मजा भी ल सकें।

न्यू ईयर पर घूमने की जगह-Places to visit on new year party 

1. अमृतसर

न्यू ईयर पर आप अमृतसर घूमने जा सकते हैं। यहां स्वर्ण मंदिर है और आप यहां घूमकर आ सकते हैं। लेकिन अमृतसर केवल स्वर्ण मंदिर के लिए प्रसिद्ध नहीं, इसके अलावा इस शहर में देशभक्ति से सराबोर कर देने वाला वाघा बॉर्डर, जलियांवाला बाग, अकाल तख्त जैसे दार्शनिक स्थल भी स्थित हैं। साथ ही आप यहां के गांव में घूमकर आ सकते हैं। शॉपिंग कर सकते हैं और नई-नई चीजों को खरीद सकते हैं। 

 new year party plan

Image Source : SOCIAL
new year party plan

Santa के कपड़ों से लेकर Christmas Tree तक, दिल्ली में इन 3 जगहों से करें क्रिसमस शॉपिंग

2. रणथंभौर नेशनल पार्क

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान उत्तरी भारत के राजस्थान में सवाई माधोपुर शहर के पास एक विशाल वन्यजीव अभ्यारण्य है। यह एक पूर्व शाही शिकारगाह है और बाघों, तेंदुओं और दलदली मगरमच्छों का घर है। इसके स्थलों में पहाड़ी की चोटी पर 10वीं सदी का भव्य रणथंभौर किला और गणेश मंदिर शामिल हैं। इसके अलावा पार्क में, पदम तलाओ झील अपनी प्रचुर मात्रा में वॉटर लिली के लिए जानी जाती है। यहां आप मस्त वीकेंड बीता सकते हैं। 

Marry Christmas: घंटियों और कैरोल की आवाज संग मोमबत्तियों से जगमगा उठते हैं दिल्ली के ये चर्च, इस क्रिसमस जरूर जाएं

3. बनारस

बनारस के खूबसूरत शहर है और आप यहां भी घूमकर आ सकते हैं। सर्दियों में ये जगह मन को शांत करने वाला हो सकता है। बनारस के घाटों पर आप उगते सूरज को देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां काशी विश्वनाथ के मंदिर में भी घूमकर आ सकते हैं। इसके अलावा भी आप यहां कई जगहों पर घूमकर आ सकते हैं। तो, न्यू ईयर पर आप शिमला-मनाली की जगह इन स्थानों पर घूमकर आ सकते हैं।

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement