Friday, April 19, 2024
Advertisement

बॉडी बनाने के लिए पी रहे हैं कच्चा दूध, सेहत को होंगे गंभीर नुकसान, शोध में हुआ खुलासा

वास्तव में कच्चा दूध सेहत के लिए कितना फायदेमंद है इसके लेकर एक रिसर्च सामने आई जिसमें कहा गया कि इस तरह का दूध पीने से आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।

India TV Lifestyle Desk Written by: India TV Lifestyle Desk
Updated on: July 02, 2020 12:33 IST
कच्चा दूध पीने के नुकसान- India TV Hindi
Image Source : INSTA/MILK__TALK/WIDNORFARMS कच्चा दूध पीने के नुकसान

हर डॉक्टर या डायटीशियन सलाह देते हैं कि हमें रोजाना कम से कम एक गिलास दूध पानी चाहिए। दूध में भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करने के साथ ही विकास करने में मदद करता है। ज्यादातर लोग दूध उबालकर ही पीना पसंद करते हैं लेकिन कई लोग ऐसे भी है जो बिना उबाले ही दूध का सेवन करते हैं। कई लोगों को मानना है कि कच्चा दूध पीने से शरीर में ज्यादा पोषक तत्व मिलते हैं जिससे आपकी बॉडी बनने में मदद होती है।  लेकिन वास्तव में कच्चा दूध सेहत के लिए कितना फायदेमंद है इसके लेकर एक रिसर्च सामने आई जिसमें कहा गया कि इस तरह का दूध पीने से आप कई गंभीर बीमारियों के शिकार हो सकते हैं। 

क्या कहती है रिचर्स?

यह रिसर्च कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय, डेविस के  शोधकर्ताओं द्वारा की गई है जिसे माइक्रोबायोम  नामकपत्रिका में प्रकाशितकिया गया है। इस रिसर्च में बताया गया है कि अगर कोई व्यक्ति कच्चा दूध पीना पसंद करता है तो वह वह एंटीबायोटिक-प्रतिरोधी जीवाणुओं वाले बैक्टीरिया के जोखिम को कम करने के लिए इसे फ्रिज में रखें और उसके बाद इसका सेवन करें। क्योंकि कच्चे दूध में Campylobacter, Salmonella, Escherichia, E. Coli and Cryptosporidium जैसै बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो गठिया, हेमोलिटिक यूरीमिक सिंड्रोम जैसी बीमिरियों का कारण बन सकते हैं। 

ऑनलाइन स्टडी के कारण बच्चे हो रहे हैं चिड़चिड़े? स्वामी रामदेव से जानिए कैसे बचाएं बचपन

इस रिसर्च में आगे बताया गया कि कैसे गायों के दूध को कमरे के तापमान पर छोड़ दिया जाए, तो यह  रोगाणुरोधी प्रतिरोध जीन के साथ बैक्टीरिया को बढ़ा देता है। जिसके कारण आप कई बीमारियों के शिकार हो सकते हैं।  अक्सर गाय भैसों को टीबी की बीमारी होती है, वहीं उनका दूध निकालते समय टीबी के बैक्टीरिया दूध में आ जाते हैं जिसका सेवन करके आप भी टीबी जैसी खतरनाक बीमारी के शिकार हो सकते हैं। 

कच्चा दूध पीने के लाभ

कच्चा दूध में अधिक मात्रा में एंजाइम और पोषक तत्व पाए जाते है। जो इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं। क्योंकि इस दूध क पॉश्राइज्ड या होमोजेनाइज्ड नहीं किया जाता है।  कच्चा दूध में पेस्चुराइज्ड दूध के मुकाबला अधिक कैल्शियम पी जाती है। जिससे आपकी हड्डियां मजबूत होती है। अगर आप तेजी से अपनी बॉडी बनाना चाहते हैं तो कच्चा दूध काफी कारगर हो सकता है। 

इम्यूनिटी बूस्ट करने के साथ कोरोना से कैसे लड़ेगी कोरोनिल?, स्वामी रामदेव से जानिए हर सवाल का जवाब

कच्चा दूध पीने के नुकसान

  • शरीर का एसिड लेवल कंट्रोल रहना बहुत ही जरूरी है, लेकिव कच्चा दूध पीने से शरीर में एसिडिटी की मात्रा बढ़ जाती है
  • कच्चा दूध में हानिकारक बैक्टीरिया होते हैं जो टीबी के साथ-साथ कई जानलेवा बीमारी दे सकते हैं। 
  • कच्चा दूध बैक्टीरिया से संक्रमित  होने पर साल्मोवनेला, ई,कोलाई आदि बैक्टीरिया बढ़ जाते है जिसके कारण डायरिया, उल्टी जैसी मस्साय हो जाती है। 
  • कच्चा दूध पीने से आप अर्थराइटिस के शिकार हो सकते हं। 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement