Friday, July 12, 2024
Advertisement

पसंद है कोल्ड कॉफी पीना, तो हो जाएं सावधान! गर्मियों में पड़ सकते हैं लेने के देने

क्या आप जानते हैं कि गर्मियों में ज्यादा कोल्ड कॉफी पीना आपकी सेहत के लिए खतरनाक साबित हो सकता है? आइए कोल्ड कॉफी पीने से होने वाले कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं।

Written By: Vanshika Saxena
Updated on: June 23, 2024 8:32 IST
Cold Coffee- India TV Hindi
Image Source : PEXELS Cold Coffee

गर्मियों में लोगों को हॉट कॉफी की जगह कोल्ड कॉफी पीना ज्यादा पसंद होता है। कोल्ड कॉफी भले ही आपको गर्मी से थोड़ी देर के लिए राहत पहुंचा सकती है लेकिन कोल्ड कॉफी पीने की वजह से आपकी सेहत पर नेगेटिव असर भी पड़ सकता है। आइए ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में जानते हैं।

हो सकते हैं डिहाइड्रेशन का शिकार

गर्मियों में ज्यादा कोल्ड कॉफी पीने से आपकी बॉडी में पानी की कमी पैदा हो सकती है। पानी की कमी की वजह से आप डिहाइड्रेशन जैसी गंभीर समस्या की चपेट में आ सकते हैं। भयंकर गर्मियों में डिहाइड्रेशन की समस्या आपकी जान पर भी भारी पड़ सकती है।

बढ़ सकता है ब्लड शुगर लेवल

कोल्ड कॉफी में पड़ने वाली चीनी की मात्रा आपके ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकती है। इसके अलावा ज्यादा कोल्ड कॉफी पीने से टाइप-2 डायबिटीज का खतरा भी काफी हद तक बढ़ सकता है। अगर आप फिर भी कोल्ड कॉफी पीना चाहते हैं तो आपको चीनी के इनटेक को कम कर देना चाहिए।

गट हेल्थ के लिए नुकसानदायक

कोल्ड कॉफी आपकी गट हेल्थ के लिए भी नुकसानदायक साबित हो सकती है। ज्यादा कोल्ड कॉफी पेट से जुड़ी कुछ समस्याओं का मुख्य कारण बन सकती है। अगर आप अपनी गट हेल्थ को हेल्दी बनाए रखना चाहते हैं तो आपको कोल्ड कॉफी को लिमिट में रहकर ही कंज्यूम करना चाहिए।

डिस्टर्ब हो सकती है स्लीप साइकिल

कोल्ड कॉफी पीने की वजह से आपकी स्लीप साइकिल पर बुरा असर पड़ सकता है। अगर आप रात में 7-8 घंटे की साउंड स्लीप लेना चाहते हैं तो आपको कोल्ड कॉफी पीने से बचना चाहिए। दरअसल, कॉफी में मौजूद कैफीन नींद से जुड़ी कुछ बीमारियों के खतरे को काफी हद तक बढ़ा सकती है।

ध्यान रहे कि लिमिट में रहकर कोल्ड कॉफी को पिया जा सकता है लेकिन इसकी अति आपकी सेहत को तहस-नहस करके रख सकती है।

 

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement