Monday, July 15, 2024
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कमर दर्द ने बना दिया है बुजुर्ग? ये एक्सरसाइज कर छूमंतर हो जाएगा सारा का सारा दर्द

क्या आप भी कमर के दर्द से परेशान हो चुके हैं? अगर हां, तो आपको अपने डेली रूटीन में कुछ एक्सरसाइज को जरूर शामिल करना चाहिए। कुछ ही हफ्तों के अंदर आपको कमर के दर्द से राहत मिल सकती है।

Written By: Vanshika Saxena
Published on: June 22, 2024 16:50 IST
Back Pain- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK Back Pain

ऑफिस में लंबे समय तक गलत पोश्चर में बैठने की वजह से कमर दर्द की समस्या काफी कॉमन होती जा रही है। कुछ साल पहले तक ज्यादातर बुजुर्गों को इस समस्या का सामना करना पड़ता था लेकिन आज कल युवा भी इस प्रॉब्लम का शिकार बन रहे हैं। अगर आप भी बैक पेन से जूझ रहे हैं तो पेन किलर लेने की जगह आपको अपने डेली रूटीन में कुछ एक्सरसाइज को शामिल करना चाहिए।

लोअर बैक रोटेशनल स्ट्रेच

लोअर बैक रोटेशनल स्ट्रेच एक्सरसाइज आपकी स्पाइन को सपोर्ट करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए आपको सबसे पहले सीधे लेटकर दोनों हाथों को फैला लेना है। अब आपको एक पैर उठाकर 90 डिग्री एंगल बनाते हुए दूसरे पैर के ऊपर ले जाने की कोशिश करनी है। यही प्रोसीजर दूसरे पैर के साथ भी फॉलो करना है। इस एक्सरसाइज की मदद से आपको कमर के दर्द से राहत मिल सकती है।

कैट स्ट्रेच

कैट स्ट्रेच एक्सरसाइज आपकी मसल्स में मौजूद तनाव को कम करने में मदद करती है। इस एक्सरसाइज को करने के लिए सबसे पहले आप बिल्ली की तरह बैठ जाएं। अब आपको पहले बिल्ली की तरह अपनी कमर/पेट के हिस्से को नीचे की तरफ और फिर ऊंट की तरह लोअर बैक को उठाकर ऊपर की तरफ लेकर जाना है। कैट स्ट्रेच करके न केवल आपकी बैक मजबूत होगी बल्कि आपकी स्पाइन की मोबिलिटी भी इम्प्रूव होगी।

इन एक्सरसाइज को भी कर सकते हैं ट्राई

पिजन पोज भी आपकी कमर के दर्द को दूर करने में कारगर साबित हो सकता है। पिजन पोज की प्रैक्टिस करते रहें और कुछ ही हफ्तों में पॉजिटिव रिजल्ट पाएं। इसके अलावा आप बैक आर्च एक्सरसाइज को भी ट्राई करके देख सकते हैं। यकीन मानिए बैक आर्च एक्सरसाइज आपकी कमर के दर्द की छुट्टी कर सकती है।

इनमें से किसी भी एक्सरसाइज को करने से पहले आपको एक्सपर्ट की सलाह जरूर लेनी चाहिए।

 

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