Saturday, April 27, 2024
Advertisement

सुबह के नाश्ते में ब्रेड का सेवन पड़ सकता है महंगा, हो सकते हैं इन गंभीर बीमारियों के शिकार

सुबह के समय ज़्यादातर लोग चाय के साथ ब्रेड खाना पसंद करते हैं। साथ ही ब्रेड से अलग अलग प्रकार की डिश भी बनाई जाती है, जिस लोग बड़े चाव के साथ खाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेड का ज़्यादा सेवन आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है।

Poonam Yadav Written By: Poonam Yadav @R154Poonam
Updated on: March 19, 2024 18:19 IST
bread khane ke nuksan- India TV Hindi
Image Source : SOCIAL bread khane ke nuksan

आजकल लोगों के खानपान का तरीका बेहद बदल गया है। खासकर नाश्ता करने का पैटर्न भी बदल गया है। क्या शहर क्या गांव हर कोई फैंसी नाश्ता करने लगा है। पहले जहां नाश्ते में ज़्यादातर लोग रोटी का इस्तेमाल करते थे अब वहीं उसकी जगह ब्रेड ने ले लिया है। अब सुबह के समय ज़्यादातर लोग चाय के साथ ब्रेड का सेवन करते हैं। वहीं कई बार ब्रेड से भी कुछ नाश्ते तैयार किये जाते हैं जिसे लोग खाना पसंद करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ब्रेड खाना आपकी सेहत के लिए खतरनाक हो सकता है। दरअसल, ब्रेड में 50% मैदा और 50% आटा होता है। साथ ही ये खराब न हो इसलिए इसे बनाने के लिए प्रिजर्वेटिव और स्टेबलाइजर का यूज़ किया जाता है। आपको बता दें ये सभी चीज़ें आपके शरीर के लिए ज़हर समान हैं। इनकी वजह से आप  डायबिटीज और कोलेस्ट्रॉल जैसी गंभीर बीमारियों की चपेट में आ सकते हैं। चलिए जानते हैं इसके सेवन से आपको कौन सी बीमारियां हो सकती हैं।

इन बीमारियों का हो सकते हैं शिकार

  • डायबिटीज: रोज ब्रेड का सेवन करने से आप डायबिटीज और शुगर का शिकार हो सकते हैं इसका खतरा कई गुना बढ़ जाता है।
  • मोटापा:  अगर आप अपने आप को मोटापे से दूर रखनक चाहते हैं तो आज से ही ब्रेड खाना बंद करें। ब्रेड खाने से मोटापा बढ़ता है जो कई समस्या पैदा करता है।
  • कब्ज की समस्या: ब्रेड खाने से कब्ज की समस्या बढ़ती है। इसका ज़्यादा सेवन आपको कब्ज का मरीज बना सकता है।
  • जॉइंट्स में दर्द: ब्रेड खाने से ग्लूटेन इन्टॉलरेंस से जूझ रहे लोगों को जॉइंट्स पेन की समस्या हो सकती है।
  • बढ़ता है कोलेस्ट्रॉल: ब्रेड ज्यादा खाने से आपके शरीर में कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड्स लेवल बढ़ जाता है जिससे आपको दिल से जुड़ी बीमारियां हो सकती हैं। 

एक दिन में सिर्फ इतना ब्रेड खाएं

एक दिन में आपको  2 स्लाइस से ज्यादा ब्रेड नहीं खानी चाहिए। आपको बता दें अगर आप रोज़ रोज़ ब्रेड का सेवन करते हैं तो आज से भांड कर दें। आप सप्ताह में एक या दो दिन ब्रेड खा सकते हैं। हालांकि, डायबिटीज, मोटापा और कॉन्स्टिपेशन की दिक्कत से जूझ रहे लोगों को ब्रेड खाने से बचना चाहिए।

(ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

सुबह उठते ही गले में होती है खराश और खिचखिच तो ट्राई करें ये नुस्खे, मिलेगा तुरंत आराम

मोटापे की कट्टर दुश्मन है ये ड्रिंक, सोने से पहले करें सेवन; कुछ ही दिनों में गला देगी चर्बी

Latest Health News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें हेल्थ सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement